अब लक्षण पाए जाने पर ही किया जाएगा क्वारंटाइन

गैर प्रांतों से जिले में पहुंचने वाले लोगों के लिए राहतभरी खबर हैं। अब शासन के नए फरमान के तहत बाहर से आने वाले सभी लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण व थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी। कोरोना का लक्षण पाए जाने पर ही उनको क्वारंटाइन में रखकर नमूना जांच के लिए भेजा जाएगा। बाकी सामान्य लक्षण व तापमान वाले लोगों को 14 दिन के होम क्वारंटाइन में भेजा दिया जाएगा। शासन के नए आदेश से जहां लोगों को सहूलियत हो रही है तो अधिकारियों को भी थोड़ा आराम होगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 May 2020 10:20 PM (IST) Updated:Thu, 07 May 2020 06:08 AM (IST)
अब लक्षण पाए जाने पर ही किया जाएगा क्वारंटाइन
अब लक्षण पाए जाने पर ही किया जाएगा क्वारंटाइन

जागरण संवाददाता, जौनपुर : गैर प्रांतों से जिले में पहुंचने वालों के लिए राहतभरी खबर है। अब शासन के नए फरमान के तहत बाहर से आने वाले सभी लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण व थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी। कोरोना का लक्षण पाए जाने पर ही उनको क्वारंटाइन में रखकर नमूना जांच के लिए भेजा जाएगा। बाकी लक्षण न मिलने व सामान्य तापमान वाले लोगों को 14 दिन के होम क्वारंटाइन में घर भेज दिया जाएगा। शासन के नए आदेश से जहां लोगों को सहूलियत हो रही है, वहीं अधिकारियों को भी थोड़ा आराम होगा।

प्रवासियों के आगमन के बाद अब जिला प्रशासन द्वारा उनकी स्क्रीनिग कराई जाएगी। इसमें किसी भी प्रकार के कोरोना के लक्षण पाए जाने पर इन्हें सात दिन फैसेल्टी क्वारंटाइन में रखा जाएगा। जांच करवाने के बाद यदि संक्रमित पाया जाते हैं तो अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। सात दिन बाद अगर फैसेल्टी क्वारंटाइन में जांच कराई गई इसके बाद संक्रमित नहीं पाया जाता तो उन्हें अगले 14 दिनों तक के लिए होम क्वारंटाइन में घर भेज दिया जाएगा। बिना लक्षण वाले व्यक्तियों को 21 दिन के होम क्वारंटाइन में भेजा जाएगा। जिले में पहुंचने के बाद जिला प्रशासन द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि प्रत्येक प्रवासी की स्क्रीनिग के साथ ही पता एवं मोबाइल नंबर सहित लाइन लिस्टिग किया जाए। जनपद में पहुंचने के बाद प्रवासी व्यक्तियों के जिले में स्थापित आश्रय स्थल में आगमन पर आश्रय स्थल प्रभारी द्वारा लाइन लिस्टिग की जाएगी। इसके बाद खाद्य सामग्री किट देते हुए उन्हें उनके गंतव्य के लिए प्रस्थान कराया जाएगा। इस रजिस्टर पर प्रवासियों का हस्ताक्षर भी लिया जाएगा। बिना पूर्ण विवरण प्राप्त किए किसी भी व्यक्ति को आश्रय स्थल से न जाने दिया जाए। बोले अधिकारी

गैर प्रांतों व बाहर से जिले में आने वाले व्यक्तियों की सीमा पर थर्मल स्कैनिग व स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। इसके बाद सभी को 21 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन में भेज दिया जाएगा। जांच में थोड़ी भी सर्दी, जुखाम व बुखार के लक्षण सामने आने पर सात दिन के फैसेल्टी क्वारंटाइन में रखा जाएगा। इसके बाद जांच में संक्रमित न आने पर 14 दिनों के होम क्वारंटाइन में भेजा जाएगा।

-डा.सुनील कुमार वर्मा, सीआरओ।

chat bot
आपका साथी