अब बैंकिग करेस्पांडेंट के 31 तक आवेदन

बैंकिग करेस्पांडेंट (बीसी) के लिए अब आवेदन 31 जुलाई तक किया जा सकता है। ग्रामीण महिलाओं को और मजबूती देने के लिहाज से जिले में 1749 बैंकिग करेस्पांडेंट (बीसी) की तैनाती करने की तैयारी की गई है। इन महिलाओं को उनकी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी जो कम पढ़ी-लिखी होने की वजह से बैंकिग का कार्य सही तरीके से नहीं कर पाती। बीसी की जिम्मेदारी खाता खुलवाने से लेकर जरूरत के समय पैसा निकलाने तक की होगी। इसके लिए बकायदा बैंकों की भी सहमति ली जाएगी। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत शुरू किए जाने वाले इस कार्यक्रम की सभी औपचारिकताओं को पूरा क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Jul 2020 06:21 PM (IST) Updated:Sun, 19 Jul 2020 06:21 PM (IST)
अब बैंकिग करेस्पांडेंट के 31 तक  आवेदन
अब बैंकिग करेस्पांडेंट के 31 तक आवेदन

जागरण संवाददाता, जौनपुर: बैंकिग करेस्पांडेंट (बीसी) के लिए अब आवेदन 31 जुलाई तक किया जा सकता है। ग्रामीण महिलाओं को और मजबूती देने के लिहाज से जिले में 1749 बैंकिग करेस्पांडेंट (बीसी) की तैनाती करने की तैयारी की गई है।

इन महिलाओं को उनकी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, जो कम पढ़ी-लिखी होने की वजह से बैंकिग का कार्य सही तरीके से नहीं कर पाती। बीसी की जिम्मेदारी खाता खुलवाने से लेकर जरूरत के समय पैसा निकलाने तक की होगी। इसके लिए बकायदा बैंकों की भी सहमति ली जाएगी। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत शुरू किए जाने वाले इस कार्यक्रम की सभी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया गया है। इसका फायदा बड़ी संख्या में पढ़ी-लिखी महिलाओं मिलेगा। इसके अलावा बीसी सखी बैंकों के माध्यम से होने वाले ट्रांजेक्शन पर भी आय अर्जित कर सकेंगी। ऐसा माना जा रहा है कि बैंकिग करेस्पांडेंट के माध्यम से बैंकों में भीड़ कम करने और शारीरिक दूरी बनाए रखने में मदद मिलेगी। उपायुक्त मनरेगा भूपेंद्र सिंह ने बताया कि अधिक से अधिक महिलाओं के आवेदन के लिहाज से समय बढ़ा दिया गया है। पहले इसके लिए 11 जुलाई तय की गई थी।

chat bot
आपका साथी