सालाना पांच लाख तक के पेंशनरों को आयकर प्रमाण पत्र देने की जरूरत नहीं

दैनिक जागरण की ओर से शुक्रवार को आयोजित प्रश्नपहर कार्यक्रम के मेहमान रहे वरिष्ठ कोषाधिकारी सुनील कुमार। समस्याओं को सुनते हुए उन्होंने बताया कि सालाना पांच लाख तक के पेंशनरों को आयकर विवरण भरने की जरूरत नहीं। उन्होंने कहा कि जीवित प्रमाणपत्र महज नवंबर अथवा दिसंबर महीने में ही नहीं बल्कि एक वर्ष में कभी भी जमाया कराया जा सकता है। वरिष्ठ कोषाधिकारी ने बताया कि यदि कोई पेंशनर कार्यालय आने में असमर्थ है तो कर्मचारी ऐसे लोगों का प्रमाण पत्र लेने स्वयं पहुंचेंगे। कुल मिलाकर यह कार्यक्रम पाठकों के लिए काफी मुफीद रहा। प्रस्तुत हैं कुछ प्रमुख सवाल व उनके जवाब।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Feb 2020 06:01 PM (IST) Updated:Fri, 28 Feb 2020 06:01 PM (IST)
सालाना पांच लाख तक के पेंशनरों को आयकर प्रमाण पत्र देने की जरूरत नहीं
सालाना पांच लाख तक के पेंशनरों को आयकर प्रमाण पत्र देने की जरूरत नहीं

कामन इंट्रो..

-

दैनिक जागरण की ओर से शुक्रवार को आयोजित प्रश्न पहर में मेहमान रहे वरिष्ठ कोषाधिकारी सुनील कुमार। पेंशनरों की समस्याओं को सुनकर उन्होंने बताया कि सालाना पांच लाख तक पेंशन पाने वालों को आयकर विवरण भरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि जीवित प्रमाण पत्र महज नवंबर अथवा दिसंबर महीने में ही नहीं, बल्कि एक वर्ष में कभी भी जमा किया जा सकता है। वरिष्ठ कोषाधिकारी ने बताया कि यदि कोई पेंशनर कार्यालय आने में असमर्थ है तो कर्मचारी ऐसे लोगों का प्रमाण पत्र लेने स्वयं पहुंचेंगे। कुल मिलाकर यह कार्यक्रम पाठकों के लिए काफी मुफीद रहा। प्रस्तुत हैं कुछ प्रमुख सवाल व उनके जवाब।

---------------------------

सवाल: 31 मार्च 2019 को अध्यापक पद से सेवानिवृत्त हुए, लेकिन अभी तक पेंशन नहीं मिल रही है। इसकी शिकायत कहां करें?

जवाब: कई बार विभाग की ओर से पत्रक न भेजने की वजह से पेंशन भेजने में दिक्कत होती है। एक बार आप यह पता कर लें कि विभागीय स्तर पर औपचारिकता पूरी की गयी है या नहीं।

सवाल: संबंधित विभाग पेंशन रीविजन व मेडिकल रिबर्समेंट भेजने में देरी करते हैं, जिसका खामियाजा सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भुगतना होता है। इसमें सुधार के लिए आपके स्तर पर क्या किया जा रहा है?

जवाब: यह गंभीर समस्या है। निजात दिलाने को तत्काल प्रभाव से इसे लेकर सभी विभागों को पत्र लिखा जायेगा।

सवाल: बीमार सेवानिवृत्त कर्मचारी प्रमाण पत्र कैसे जमा करें।

जवाब: बीमार अथवा बेहद बुजुर्ग व्यक्ति का प्रमाण पत्र लेने कर्मचारी सीधे उनके घर पहुंचेंगे। इसके लिए कार्यालय में आवेदन करना होगा।

सवाल: पेंशन भवन की मांग अभी तक पूरी नहीं हो सकी है। यह कब तक पूरी होगी?

जवाब: इसके लिए प्रयास किया जा रहा है। मांग पूरी करने के लिहाज से विकल्प तलाशा जा रहा है।

सवाल: पेंशन वर्ष 2016 में रिवाइज हुई है। वर्ष 2018 में आदेश की कापी भी दे दी गयी, लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ। बदलाव कब तक होगा?

जवाब: आपकी समस्या को संज्ञान में लिया गया है। किसी भी कार्यदिवस के दिन कार्यालय में संपर्क करें। हरसंभव मदद की जायेगी।

---------------------------

इन्होंने पूछे सवाल

रविद्र प्रताप सिंह तियरा, शैलेंद्र सिंह थानापट्टी, ओम प्रकाश दुबे लेदुका, बसंत सिंह मड़ियाहूं, कृपाशंकर सिंह चंदवक, शंकर राम सिंह मेघपुर, पिटू यादव पंवारा, चंदन जायसवाल पिलकिछा, संतराज यादव चंदवक, सीबी सिंह व राजबली यादव कचहरी, राघवेंद्र मणि त्रिपाठी बदलापुर, कमलेश तिवारी मछलीशहर व डा. रमाकांत सिंह मछलीगांव।

chat bot
आपका साथी