मतपत्र गिनती की बताई गई बारीकियां

जिले के दो लोकसभा क्षेत्र के लिए 23 मई को मतगणना होनी है। इसके तहत गुरुवार को विकास भवन सभागार में सुबह 10-12 बजे तक प्रभारी अधिकारी मतगणना कार्मिक गौरव वर्मा की उपस्थिति में 70 मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान सर्विस मतदाताओं के मतपत्रों की जांच के तरीके बताए गए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 May 2019 06:40 PM (IST) Updated:Mon, 20 May 2019 06:40 PM (IST)
मतपत्र गिनती की बताई गई बारीकियां
मतपत्र गिनती की बताई गई बारीकियां

जागरण संवाददाता, जौनपुर : जिले के दो लोकसभा क्षेत्र के लिए 23 मई को मतगणना होनी है। इसके तहत गुरुवार को विकास भवन सभागार में सुबह 10-12 बजे तक प्रभारी अधिकारी मतगणना कार्मिक गौरव वर्मा की उपस्थिति में 70 मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान सर्विस मतदाताओं के मतपत्रों की जांच के तरीके बताए गए।

प्रभारी अधिकारी मतगणना कार्मिक ने बताया कि ईवीएम के अलावा पोस्टल बैलेट के मतों की भी गणना की जाएगी। इनकी संख्या करीब 6500 होगी। इसमें 3500 डाक मतपत्र होंगे। ऐसे में मतपत्र की गिनती बड़े ही सावधानी से की जाए। दोनों लोकसभा में 70 मतगणना कार्मिक वोटों की गिनती करेंगे। पोलिग पार्टी के हिसाब से मतपत्रों की छटनी होगी। गिनती करके चार्ट बनाया जाएगा। फिर उसको विधानसभावार सम्मिलित करके लोकसभा का परिणाम निकाला जाएगा। मतगणना कार्मिकों का द्वितीय रैंडमाइजेशन 20 मई को होना था, प्रेक्षकों के मौजूद न होने के कारण यह अब 22 मई को होगा। वहीं द्वितीय प्रशिक्षण 21 मई को कलेक्ट्रेट प्रेक्षागृह में होगा। जहां दो शिफ्ट में मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी