वार रूम से हो रही महानगरों से गांव पहुंचने वालों की मानीटरिग

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच दिल्ली व मुंबई जैसे महानगरों में

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 03:23 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 03:23 PM (IST)
वार रूम से हो रही महानगरों से गांव पहुंचने वालों की मानीटरिग
वार रूम से हो रही महानगरों से गांव पहुंचने वालों की मानीटरिग

जागरण संवाददाता, जौनपुर: कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच दिल्ली व मुंबई जैसे महानगरों में रोजी-रोटी के सिलसिले में रह रहे लोगों के गांव पहुंचने पर जांच की प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा के निर्देश पर पंचायत विभाग की ओर से वार रूम में तीन शिफ्टों में 30 कर्मचारियों को तैनात किया गया है। सभी कर्मचारी ब्लाक कोआर्डिनेटर व आपरेटर से रोजाना रिपोर्ट लेकर इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दे रहे हैं। इसके साथ ही होम आइसोलेशन का नियम न मानने वाले 162 लोगों को अब तक नोटिस जारी की गई है। जिले में कोरोना संक्रमण से गुरुवार तक मरने वालों की संख्या 109 पहुंचने के बाद प्रशासन की चिता बढ़ गई है।

एक सप्ताह में जिले में पांच हजार से अधिक लोगों के बाहर से आने की जानकारी मिली है। यह प्रक्रिया अग्रिम आदेश तक लागू रहेगी। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए बड़ी संख्या में लोग अपने गांवों में पहुंच तो गए, लेकिन अधिकतर लोग स्वयं इसकी जानकारी नहीं दे रहे हैं। ऐसे में यहां भी संक्रमण फैलने का खतरा कई गुना बढ़ गया है। एहतियान इसकी सूचना वार रूम के जरिए इकट्ठा कराई जा रही है। इस लिहाज सभी 21 ब्लाकों में तैनात ब्लाक कोआर्डिनेटर व आपरेटर को निर्देश दिया गया है कि वह रोजाना निगरानी समिति में शामिल लोगों से बात कर रिपोर्ट देंगे।

बोले जिम्मेदार..

जिलाधिकारी के निर्देश पर संबंधित कर्मचारियों को ड्यूटी पर तैनात कर दिया गया है। ब्लाकों से मिलने वाली सूचना को मुख्यालय बैठे कर्मचारी दोबारा जाचेंगे। अभी तक होम आइसोलेशन का नियम न मानने वाले 162 को नोटिस जारी किया गया है। संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए सभी को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है।

-संतोष कुमार, डीपीआरओ।

chat bot
आपका साथी