डोर-टू-डोर कूड़ा उठान में सभासद बन रहे बाधक

जागरण संवाददाता जौनपुर नगर पालिका परिषद जौनपुर के नागरिक सड़कों पर कूड़ा-कचरा फे

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 07:12 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 07:12 PM (IST)
डोर-टू-डोर कूड़ा उठान में सभासद बन रहे बाधक
डोर-टू-डोर कूड़ा उठान में सभासद बन रहे बाधक

जागरण संवाददाता, जौनपुर : नगर पालिका परिषद जौनपुर के नागरिक सड़कों पर कूड़ा-कचरा फेंके जाने से परेशान हैं। एक बार पूर्व में कुछ वार्डों में डोर-टू-डोर कूड़ा उठान संचालन की व्यवस्था शुरू हुई थी, लेकिन संबंधित संस्था के मामूली शुल्क लगाने के प्रस्ताव का नगर पालिका बोर्ड में सभासदों ने विरोध कर दिया था। ऐसे में इसका संचालन नहीं शुरू हो सका। एक बार फिर बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव दिया गया, जिस पर सभासदों की मंजूरी का इंतजार है।

शहर के 39 वार्डों में तीन लाख आबादी है तो करीब 40 हजार घर हैं। आबादी बढ़ने के साथ गलियों में कूड़ा फेंकने का कहीं स्थान नहीं बचा है। सड़क व दरवाजे पर कूड़ा फेंकने को लेकर आएदिन मारपीट होती है। ऐसे में लंबे समय से डोर-टू-डोर कूड़ा उठान की व्यवस्था की मांग हो रही है।

पूर्व में नगर पालिका में करीब छह माह काम करने के बाद एक संस्था की तरफ से यूजर चार्ज निर्धारित किया गया। जिसका प्रस्ताव नगर पालिका के बोर्ड की बैठक में रखा गया, लेकिन उस पर मंजूरी नहीं प्राप्त हुई। सभासदों को लगा कि इसका भार जनता पर पड़ेगा, लेकिन नगर पालिका के पास संसाधन न होने के कारण सफाई भी ठीक ढंग से नहीं हो पा रही है। ऐसे में संस्था को जिम्मेदारी मिलने पर वह अपने कर्मचारियों से काम कराएगी। नगर पालिका परिषद जौनपुर की तरफ से बोर्ड की बैठक में एक बार पुन: एक माह पहले सभासदों के समक्ष डोर-टू-डोर कूड़ा उठान संचालन के प्रत्येक घर से 50 रुपये यूजर शुल्क का प्रस्ताव रखा गया हैे, जिस पर सभासदों ने अभी तक सहमति नहीं दी है।

बोले जिम्मेदार..

नगर पालिका बोर्ड की बैठक में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने के लिए प्रस्ताव रखा गया है। जिसमें 50 रुपये प्रत्येक घर से यूजर चार्ज लिया जाएगा। इस पर सभासदों की सहमति मिलना बाकी है। उम्मीद है कि जल्द सहमति मिल जाएगी।

-संतोष मिश्र, ईओ, नगर पालिका परिषद जौनपुर।

chat bot
आपका साथी