वैक्सीन है सुरक्षित, इसे बनाना भारत के लिए गर्व की बात

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के जैव प्रौद्योगिकी विज्ञान संकाय के एसोसिएट प्रोफेसर डा. मनीष गुप्त ने कहा कि भारत ने दो कोरोना वैक्सीन को आपात परिस्थितियों में प्रयोग करने के लिए हाल में स्वीकृति प्रदान की है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 10:51 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 10:51 PM (IST)
वैक्सीन है सुरक्षित, इसे बनाना भारत के लिए गर्व की बात
वैक्सीन है सुरक्षित, इसे बनाना भारत के लिए गर्व की बात

जागरण संवाददाता, जौनपुर:

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के जैव प्रौद्योगिकी विज्ञान संकाय के एसोसिएट प्रोफेसर डा. मनीष गुप्त ने कहा कि भारत ने दो कोरोना वैक्सीन को आपात परिस्थितियों में प्रयोग करने के लिए हाल में स्वीकृति प्रदान की है। इनमें से एक वैक्सीन भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा बनाई गई है। भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और दूसरी आक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड। जिसका निर्माण सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया कर रही है। यह वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। बातचीत पर आधारित दीपक उपाध्याय की रिपोर्ट।

.........................

कहा-लोगों को हानिकारक बीमारियों से बचाने के लिए वैज्ञानिकों का सराहनीय प्रयास है। टीकाकरण पूरी तरह से सुरक्षित है।

.......................

सवाल-कैसे काम करती है कोरोना की वैक्सीन?

जवाब-भारत में यह स्वीकृत वैक्सीन पूर्ण रूप से सुरक्षित है, जो सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल आर्गेनाइजेशन द्वारा, विशेषज्ञों की समिति की अनुशंसा एवं परीक्षण के उपरांत दी गई है। कोविशील्ड एक वेक्टर वैक्सीन है जो थोड़ा धीमा है, लेकिन किफायती है और सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इसको छह महीने के लिए रेफ्रीजिरेटर के स्टैंडर्ड तापमान पर रखा जा सकता है। कोवैक्सीन एक इनएक्टिवेटिड वैक्सीन है जिसमें इनएक्टिवेटिड वायरस को शरीर में प्रवेश कराके शरीर की प्रतिरक्षा तंत्र को ट्रिगर किया जाता है, ताकि शरीर में एंटीबाडी बनने लगे। वैक्सीन शरीर की प्रतिरक्षा तंत्र को बाहरी विषाणु एवं अन्य कीटाणु से मजूबत करने का एक कारगर उपाय है। सवाल-क्या दोनों वैक्सीन सुरक्षित है, यह बाजार में उपलब्ध रहेगी?

जवाब-सुरक्षा के किसी भी प्रकार का कोई भी समझौता नहीं किया गया है और वैक्सीन सुरक्षित है, लेकिन फिर भी वैक्सीन लेने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें। वैक्सीन अभी बाजार में उपलब्ध नहीं होगी, प्रथम चरण में सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन होगा।

सवाल-किन लोगों को वैक्सीन लेना है?

जवाब-कोरोना संक्रमण की चपेट में जो भी लोग आए हैं उन्हें वैक्सीन लेना चाहिए, खासकर अगर वह फ्रंटलाइन वर्कर हैं। सवाल-अगर कोई पहले से किसी और गंभीर बीमारी से जूझ रहा है तो क्या वैक्सीन का प्रभाव कम हो जाएगा?

जवाब-जैसा की पहले भी कहा गया है कि वैक्सीन लेने से पहले डाक्टर की सलाह जरूर लें, खासकर अगर आप इम्मुनोडेफिशियेंसी से ग्रसित हैं। सवाल-वैक्सीन लेने के बाद भी मास्क पहनना जरूरी हैं?

जवाब-वैक्सीन लेने के बाद भी मास्क पहनना जरूरी है। कोविड-19 वैक्सीन लेना स्वैछिक है। किसी भी प्रकार का अनिवार्य दिशा-निर्देश नहीं है। कुछ साइड इफेक्ट जैसे हल्का बुखार, दर्द और एलर्जी जो सामान्यत: वैक्सीन लेने में भी होता है।

chat bot
आपका साथी