ठंड पर आस्था भारी, श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

ठंड पर आस्था भारी, श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

मकर संक्रांति पर गुरुवार को जिले भर में श्रद्धालुओं ने ठंड के बाद भी गोमती नदी में हनुमान घाट गोकुल घाट गोपी घाट पर सुबह में डुबकी लगाई।

Publish Date:Thu, 14 Jan 2021 10:54 PM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, जौनपुर: मकर संक्रांति पर गुरुवार को जिले भर में श्रद्धालुओं ने ठंड के बाद भी गोमती नदी में हनुमान घाट, गोकुल घाट, गोपी घाट पर सुबह में डुबकी लगाई। इसके बाद ब्राह्माणों व अन्य जरूरतमंदों में अन्न दान किया। लोग अपने चिर-परिचितों को खिचड़ी की शुभकामनाएं देते रहे। घरों में तिल-गुड़ की पट्टी, दही-चिवड़ा के साथ खिचड़ी खाई। संक्रांति के साथ ही एक माह के खरमास की समाप्ति के बाद अब शुक्रवार से शुभ कार्य की शुरुआत होगी। कुछ लोग शुक्रवार को भी खिचड़ी मनाएंगे।

मौसम खराब होने के बावजूद अलसुबह से ही पतंगबाजी का दौर शुरू हो गया था, जो देर शाम तक चलता रहा। पतंग उड़ाने में बच्चों के साथ ही तमाम युवा व उम्रदराज लोग भी मशगूल दिखे।

घाटों पर तैनात रही जल पुलिस

पहली बार स्नानार्थियों की सुरक्षा के लिए प्रशासन द्वारा नगर के गोपी घाट व हनुमान घाट पर वाराणसी से आई जल पुलिस संसाधनों के साथ तैनात रही। गरीब परिवारों में अन्न व बच्चों में पतंग का वितरण

जागरण संवाददाता, जौनपुर: लायंस क्लब क्षितिज ने सनातन धर्म की परंपरा के अनुसार स्नान-दान का पर्व मकर संक्रांति नगर के चाचकपुर मोहल्ला स्थित मलिन बस्ती में मनाया। दिलीप सिंह की अध्यक्षता में क्लब के सदस्यों ने सौ गरीब परिवारों में लाई, तिल, गुड़ आदि खाद्यान्न के साथ ही पतंगों का वितरण किया। पतंग पाकर बच्चों के चेहरे खिल उठे। संस्थापक अध्यक्ष लायन शशांक सिंह रानू ने कहा कि संस्था अपने मूल उद्देश्यों के तहत जरूरतमंदों में समय-समय पर सहायता प्रदान कर रही है। संस्था सचिव लायन विष्णु सहाय ने कार्यक्रम को सुचारु रूप से संपन्न कराने में विशेष सहयोग प्रदान किया। गरीबी बच्चों संग मनाई मकर संक्रांति

मछलीशहर (जौनपुर): कमला हास्पिटल एंड रिसर्च सेंटर मीरपुर चौराहे के प्रबंधक डाक्टर आरबी चौहान ने गरीब बच्चों के साथ मकर संक्रांति उत्सव मनाया गया। मुख्य अतिथि उपजिलाधिकारी अंजनी कुमार सिंह व क्षेत्राधिकारी विजय सिंह के साथ क्षेत्र के जमालपुर मुसहर बस्ती, नगर के धईकार व पथरकटा बस्ती में परिवार के बीच जाकर गरीबों को कंबल के साथ ही चूड़ा, तिलकुट, गुड़ व बच्चों को बिस्कुट वितरण किया गया। इस दौरान उपजिलाधिकारी ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सब खेल के साथ साथ पढ़ाई भी किया करें। क्षेत्राधिकार ने कहा कि गरीबों की मदद करनी चाहिए। इसके लिए डाक्टर आर बी चौहान की तरह और भी सक्षम लोगों को आगे आना चाहिए।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.