सावन माह में प्रमुख शिवालयों के नहीं खुलेंगे कपाट

सावन माह में जिले के प्रमुख शिवालयों के कपाट नहीं खुलेंगे। सावन रविवार से शुरू हो रहा हैं और छह जुलाई को पहला सोमवार हैं। इस बार श्रद्धालुगण घरों में रहकर पूजा-पाठ व रुद्राभिषेक करेंगे। नहीं तो हर वर्ष मंदिरों में भगवान शिव को जल चढ़ाने के लिए श्रद्धालुओं का जत्था पहुंचता था।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 07:03 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 06:02 AM (IST)
सावन माह में प्रमुख शिवालयों के नहीं खुलेंगे कपाट
सावन माह में प्रमुख शिवालयों के नहीं खुलेंगे कपाट

जागरण संवाददाता, जौनपुर : सावन माह में जिले के प्रमुख शिवालयों के कपाट नहीं खुलेंगे। सावन रविवार से शुरू हो रहा हैं और छह जुलाई को पहला सोमवार हैं। इस बार श्रद्धालुगण घरों में रहकर पूजा-पाठ व रुद्राभिषेक करेंगे। नहीं तो हर वर्ष मंदिरों में भगवान शिव को जल चढ़ाने के लिए श्रद्धालुओं का जत्था पहुंचता था।

सुजानगंज क्षेत्र के ऐतिहासिक शक्ति पीठ गौरीशंकर धाम सुजानगंज पर सावन मास में जहां क्षेत्रीय शिव भक्तों का जमावड़ा लगा रहता था, दूर दराज के कई जनपदों से शिव भक्त पतित पावनी गंगा का जल तीर्थराज प्रयाग से लेकर पदयात्रा करते हुए जलाभिषेक करने आते थे। इस वर्ष कोरोना जैसी महामारी के संक्रमण से बचने के लिए सावन महीने में श्री गौरीशंकर धाम सुजानगंज का कपाट नहीं खुलेगा। सचिव ओमप्रकाश तिवारी ने बताया कि यह निर्णय स्थानीय प्रशासन को ²ष्टिगत रखते हुए किया गया है। बावजूद इसके भीड़ की संभावना पर पीएसी तैनात कर दी गई है।

महाराजगंज क्षेत्र के कंधी स्थित करशूल नाथ शिव मंदिर पर श्रावण मास में शिव भक्तों की भारी भीड़ जुटती है। शनिवार व सोमवार को यहां भक्तों की भारी भीड़ होती है। सोमवार को मंदिर खोलने की स्थिति साफ नहीं हुई है। मंदिर के पुजारी मंदिर खोलने की तैयारी में हैं।

chat bot
आपका साथी