सामुदायिक शौचालयों में लटक रहा ताला

ब्लाक क्षेत्र के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में लाखों रुपये की ला

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 04:24 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 04:24 PM (IST)
सामुदायिक शौचालयों में लटक रहा ताला
सामुदायिक शौचालयों में लटक रहा ताला

जागरण संवाददाता, केराकत (जौनपुर): ब्लाक क्षेत्र के प्रत्येक ग्राम पंचायतों में लाखों रुपये की लागत से बने सामुदायिक शौचालयों में ताला लटक रहा है। शौचालयों का रंग-रोगन कर पूर्ण दिखाकर देख-रेख के लिए गांव की महिला समूहों को सौंप दिया गया है। यहां तक कि निगरानी के लिए प्रत्येक माह एक निश्चित धनराशि प्रदान की जाती है। इसके बावजूद अभी तक एक भी सामुदायिक शौचालय का प्रयोग नहीं किया जाता है।

शौचालय विहीन ग्रामीणों व बाहर से आने वालों के लिए शासन की मंशानुसार सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया है। विकास खंड के 71 ग्राम पंचायतों में प्रत्येक गांव में सामुदायिक शौचालय का निर्माण हुआ है। प्रत्येक शौचालय के निर्माण पर तीन से पांच लाख रुपये तक की लागत आई है। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद एक कार्यक्रम आयोजित कर गांव के स्वयं सहायता समूहों के अध्यक्ष को उसके संचालन की जिम्मेदारी सौंपी गई। बताया गया कि देख-रेख, साफ-सफाई व साबुन व अन्य सामानों के लिए एक निश्चित मानदेय इन्हें दिया जाएगा। जो दिया भी जा रहा है, लेकिन शौचालयों में ताल लटक रहा है। इससे शासन की मंशा का लाभ लोगों को नहीं मिल पा रहा है।

वर्जन..

ब्लाक क्षेत्र के सभी ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया है। 40 शौचालयों के देख-रेख की जिम्मेदारी गांव के स्वयं सहायता समूहों को दी गई है। हमेशा किसी न किसी को वहां रहना है। इन समूहों को एक निश्चित मानदेय दिया जा रहा है। अगर कहीं बंद की शिकायत मिलती है तो उसे खुलवाया जाएगा।

-रामदरश चौधरी, खंड विकास अधिकारी, केराकत।

chat bot
आपका साथी