उर्वरक की तीन दुकानों का लाइसेंस निलंबित, आठ को चेतावनी

जागरण संवाददाता जौनपुर मानकविहीन व नकली उर्वरकों की बिक्री के खिलाफ प्रशासन के निर्देश

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 10:52 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 10:52 PM (IST)
उर्वरक की तीन दुकानों का लाइसेंस निलंबित, आठ को चेतावनी
उर्वरक की तीन दुकानों का लाइसेंस निलंबित, आठ को चेतावनी

जागरण संवाददाता, जौनपुर: मानकविहीन व नकली उर्वरकों की बिक्री के खिलाफ प्रशासन के निर्देश पर जिले भर में अभियान चलाया गया। इस दौरान अनियमितता मिलने पर तीन दुकानों का लाइसेंस निलंबित करने के साथ ही आठ दुकानदारों को चेतावनी दी गई। 25 उर्वरकों का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा गया।

जिलाधिकारी के निर्देश पर जनपद में पांच टीमों का गठन कर अभियान चलाया गया। टीमों ने 55 उर्वरक की दुकानों की जांच की। जिला कृषि अधिकारी किशोर कुमार सिंह के नेतृत्व में टीम ने स्टाक व बिक्री का रजिस्टर न दिखा पाने और अन्य अनियमितताओं में राम किशोर यादव खाद भंडार, मोहम्मद ईशा खाद भंडार खेतासराय और एमजी खाद भंडार सबरहद का लाइसेंस निलंबित कर दिया। रेट बोर्ड सही न होने और रखरखाव में खामी मिलने पर आठ दुकानदारों को चेतावनी दी गई। दुकानदारों से निर्धारित मूल्य पर ही उर्वरक की बिक्री करने और अभिलेख सही रखने का निर्देश दिया गया। जांच अभियान में उपकृषि निदेशक जय प्रकाश, भूमि संरक्षण अधिकारी अमित कुमार चौबे, शशिकेश सिंह और जिला कृषि रक्षा अधिकारी राजेश राय शामिल रहे। नहरों में पानी न आने पर ग्रामीणों ने जताया विरोध

जागरण संवाददाता, नौपेड़वा (जौनपुर): बक्शा विकास खंड के औंका गांव के समीप शारदा सहायक खंड-36 नहर में पानी न छोड़े जाने से नाराज किसानों ने मंगलवार को विरोध-प्रदर्शन करते हुए आक्रोश जताया। किसानों का आरोप था कि धान की रोपाई और सिचाई के इस मौसम में एक तरफ जहां बिजली की उपलब्धता कम हो गई है वहीं डीजल का भी मूल्य बढ़ने से दिक्कत हो रही है। किसानों का नेतृत्व कर रहे डा. प्रभात विक्रम सिंह ने प्रदेश सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि माइनर में पानी तब छोड़ा जाएगा, जब किसानों की फसल बर्बाद हो चुकी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के प्रति पूर्ण रूप से उदासीन है। इसके साथ ही मल्हनी एवं बदलापुर विधायक पर जनता की समस्याओं से रूबरू न होने का आरोप लगाया गया।

chat bot
आपका साथी