बैनामा के 46 साल बाद भी भूमि पर कब्जा नहीं पा सका दिव्यांग

पुलिस व राजस्व प्रशासन के बीच अपेक्षित तालमेल न होने से थाना दिवस खानापूर्ति साबित हो रहा है। यही कारण है कि पीड़ितों का भरोसा उठता जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Oct 2019 09:01 PM (IST) Updated:Sun, 20 Oct 2019 06:10 AM (IST)
बैनामा के 46 साल बाद भी भूमि पर कब्जा नहीं पा सका दिव्यांग
बैनामा के 46 साल बाद भी भूमि पर कब्जा नहीं पा सका दिव्यांग

जासं, बरसठी (जौनपुर): पुलिस व राजस्व प्रशासन के बीच अपेक्षित तालमेल न होने से थाना समाधान दिवस खानापूर्ति साबित हो रहा है। यही कारण है कि पीड़ितों का भरोसा उठता जा रहा है। पिता द्वारा 46 साल पहले बैनामा कराई गई जमीन पर अब तक कब्जा न मिलने से परेशान दोनों पैरों से दिव्यांग एक बार फिर न्याय की उम्मीद के साथ शनिवार को बरसठी थाने पर पहुंचा लेकिन मायूसी ही हाथ लगी।

थाना क्षेत्र के बनकट मनापुर गांव का हासिल प्रसाद शुक्ल उर्फ पप्पू दोनों पैरों से दिव्यांग हैं। सन 1973 में जब वह नाबालिग थे तो पिता जय नारायण ने उनके नाम से गांव में ही 14 बिस्वा खेत का बैनामा कराया था। कुछ दिन पूर्व जय नारायण का देहांत हो गया। हासिल शुक्ल के अनुसार बालिग होने पर उन्होंने जमीन की जोताई करानी चाही तो पड़ोसी शंभूनाथ ने मना कर दिया। गत 15 वर्षों से वह अपने खेत की जोताई कराने के लिए डीएम, एसपी सहित प्रत्येक थाना दिवस व तहसील दिवस पर फरियाद करते-करते थक चुका है। अब तो न्याय मिलने की उम्मीद भी नहीं दिख रही है। उसका आरोप है कि पड़ोसी मनबढ़ और संख्या बल में अधिक हैं। जबरन खेत नहीं जोतने दे रहे हैं। इस बारे में पूछने पर थानाध्यक्ष प्रभारी मुन्ना राम ने बताया कि फरियादी से जमीन संबंधी सभी दस्तावेज मंगाए गए हैं। देखने के बाद जो सही होगा उसे न्याय दिलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी