ऐसे हालात में मानसिक संतुलन बनाए रखना जरूरी

पूरी दुनिया में महामारी का सबब बना कोरोना वायरस का संक्रमण देश में बढ़ता जा रहा है। इससे डरने नहीं बचाव संबंधी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए मानसिक संतुलन बनाए रखकर लड़ने की जरूरत है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 04:06 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 04:06 PM (IST)
ऐसे हालात में मानसिक संतुलन बनाए रखना जरूरी
ऐसे हालात में मानसिक संतुलन बनाए रखना जरूरी

जागरण संवाददाता, जौनपुर: पूरी दुनिया में महामारी का सबब बना कोरोना वायरस का संक्रमण देश में बढ़ता जा रहा है। इससे डरने नहीं, बचाव संबंधी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए मानसिक संतुलन बनाए रखकर लड़ने की जरूरत है। ऐसा कहना है मानसिक रोग विशेषज्ञ डाक्टर हरिनाथ यादव का।

उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश में जैसे हालात हो गए हैं, उससे लोगों के मन में तमाम चिताएं उभर गई हैं। फलस्वरूप मन में हर समय बुरा होने की आशंका, बेचैनी, घबराहट, नींद न आना, तनाव, चिड़चिड़ापन, उदासी, गुमसुम हो जाना, अटपटा व्यवहार करना, कार्य से भागना आदि समस्याएं बढ़ गई हैं। यह दौर मानसिक संतुलन को बनाए रखने का है। शारीरिक दूरी और मास्क का उपयोग कर हम न सिर्फ खुद बल्कि अपने परिवार व समाज को भी कोरोना वायरस से सुरक्षित रख सकते हैं। घर की साफ-सफाई पर भी पूरा ध्यान रखें। निश्चित अंतराल पर झाग देने वाले साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोएं। पौष्टिक व सुपाच्य आहार लें। खांसते व छींकते समय मुंह को रूमाल अथवा किसी कपड़े से अवश्य ढंकें। अपनी दिनचर्या में योग को भी जरूर शामिल करें।

chat bot
आपका साथी