लक्ष्य पूर्ति में मछलीशहर पहले तो मड़ियाहूं तहसील दूसरे नंबर पर

सरकारी खजाने को भरने वाले विभागों की बात की जाए तो उसमें स्टांप

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 03:19 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 03:19 PM (IST)
लक्ष्य पूर्ति में मछलीशहर पहले तो मड़ियाहूं तहसील दूसरे नंबर पर
लक्ष्य पूर्ति में मछलीशहर पहले तो मड़ियाहूं तहसील दूसरे नंबर पर

जागरण संवाददाता, जौनपुर : सरकारी खजाने को भरने वाले विभागों की बात की जाए तो उसमें स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग का नाम ऊपरी पायदान पर आता है। यहां शासन से प्रतिवर्ष राजस्व वसूली का लक्ष्य भेजा जाता है। इसको पूरा करने के लिए प्रत्येक तहसीलों के रजिस्ट्री कार्यालयों में इसको बांटा जाता है। क्रमिक लक्ष्य में वर्ष 2020-21 में मछलीशहर 84.53 फीसद के साथ पहले स्थान पर तो मड़ियाहूं तहसील 76.10 फीसद के साथ दूसरे स्थान पर रहा। वहीं सबसे पीछे सदर तहसील चल रहा है। यहां लक्ष्य के सापेक्ष 62.82 फीसद ही राजस्व की प्राप्ति हो सकी है। अंतिम तीन माह में विभाग अपने घाटे की भरपाई में लगा हुआ है।

शासन स्तर से जिले में वार्षिक राजस्व वसूली का लक्ष्य 251 करोड़ सात लाख का रखा गया, इसके सापेक्ष दिसंबर तक कुल आय 131 करोड़ 17 लाख 24 हजार की प्राप्ति हुई। क्रमिक लक्ष्य यानि दिसंबर के लक्ष्य 187 करोड़ 64 लाख के सापेक्ष प्राप्ति का फीसद 69.91 फीसद रहा। लक्ष्य से पीछे चल रहे तहसील की मानें तो कोरोना संक्रमण काल में रजिस्ट्री बैनामा कराने वालों में कमी आई। वहीं दूसरी तरह शासन स्तर पर 21 फीसद वसूली का लक्ष्य भी बढ़ा दिया गया। इस वजह से लक्ष्य प्राप्ति में थोड़ी समस्या आ रही है, जिसको मार्च तक पूर्ण करने का पूरा प्रयास किया जाएगा।

वर्जन..

कोरोना संक्रमण काल के कारण थोड़ी परेशानी हुई है, लेकिन इसमें बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है। अंतिम तीन माह में लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। तहसीलों के रजिस्ट्री कार्यालयों के अधिकारियों को अधिक बैनामा कराकर राजस्व प्राप्ति का निर्देश दिया गया है।

-प्रवीण कुमार सिंह, एआइजी स्टांप।

chat bot
आपका साथी