किसानों की आय दोगुनी करने की पहल, बीजों के प्रयोग के लिए प्रोत्साहन

जागरण संवाददाता जौनपुर प्रदेश सरकार किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए हाइब्रिड बीजो

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 05:42 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 05:42 PM (IST)
किसानों की आय दोगुनी करने की पहल, बीजों के प्रयोग के लिए प्रोत्साहन
किसानों की आय दोगुनी करने की पहल, बीजों के प्रयोग के लिए प्रोत्साहन

जागरण संवाददाता, जौनपुर: प्रदेश सरकार किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए हाइब्रिड बीजों के प्रयोग को प्रोत्साहित कर रही है। खरीफ की प्रमुख फसल धान की विभिन्न प्रजातियों का हाइब्रिड बीज सुगमता से उपलब्ध कराने के लिए कृषि विभाग के ब्लाक स्तरीय गोदामों पर विभिन्न कंपनियों का स्टाल लग रहा है। प्रोत्साहन के लिए बीज पर प्रति किलो 80 रुपये अनुदान भी दिया जा रहा है।

जिला कृषि अधिकारी अमित चौबे ने बताया कि डायरेक्टर कृषि के निर्देश पर जिले में अलग-अलग कंपनियों ने हाइब्रिड धान के बीज का स्टाल लगाया है। बीज की कीमत 170 से लेकर 300 रुपये प्रति किलो तक है। इसमें 80 रुपये के हिसाब से अनुदान दिया जाएगा। वहीं दस साल की कम प्रजाति के फाउंडेशन बीज के प्रयोग को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जनपद में 180 क्विटल हाइब्रिड धान के बीज को बेचने का लक्ष्य है। विभाग में पंजीकृत किसानों को अनुदान की धनराशि खाते में भेजी जाएगी।

90 फीसद अनुदान पर उपलब्ध है मक्का

नौपेड़वा (जौनपुर): बक्शा ब्लाक परिसर स्थित कृषि गोदाम पर हाइब्रिड मक्का का बीज उपलब्ध है। एडीओ एजी चंद्रिका यादव ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत मक्के के बीज पर 90 फीसद अनुदान है। इसके अलावा गोदाम पर उर्द धान की उन्नतिशील बीज उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि किसान बीज समय से लेकर बोआई का प्रबंध कर लें तो उत्पादन बेहतर होगा।

chat bot
आपका साथी