पीएचडी में प्रवेश की कब तक प्रतीक्षा करें उत्तीर्ण छात्र

जागरण संवाददाता जौनपुर वीर बहादुर सिंह पूर्वाचल विश्वविद्यालय पीएचडी की प्रवेश-परीक्षा कराक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 05:05 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 05:58 PM (IST)
पीएचडी में प्रवेश की कब तक प्रतीक्षा करें उत्तीर्ण छात्र
पीएचडी में प्रवेश की कब तक प्रतीक्षा करें उत्तीर्ण छात्र

जागरण संवाददाता, जौनपुर : वीर बहादुर सिंह पूर्वाचल विश्वविद्यालय पीएचडी की प्रवेश-परीक्षा कराकर लगता है भूल गया। वर्ष 2020 में शोध के लिए आनलाइन आवेदन आमंत्रित किया गया था। छात्रों ने परीक्षा दी और परिणाम भी आ गया। अब तो पांच माह बीतने को है, लेकिन प्रवेश के लिए किसी प्रकार की कोई गाइड लाइन जारी नहीं की गई। ऐसे में परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सैकड़ों अभ्यर्थियों में निराशा है। वे अपने भविष्य के लिए चितित हो हैं।

पीएचडी प्रवेश परीक्षा का विज्ञापन एक अक्टूबर 2020 में निकाला गया था। इसमें दो हजार 696 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। 20 दिसंबर 2020 को आयोजित परीक्षा में एक हजार 571 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। इसके लिए जिले में छह केंद्र बनाए गए थे। नेट व जेआरएफ अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल नहीं हुए। इसका परिणाम 22 जनवरी 2021 को जारी कर दिया गया। इसके बाद से उत्तीर्ण अभ्यर्थी आगे की प्रक्रिया का अब तक इंतजार कर रहे हैं। बोले अभ्यर्थी..

हिदी विषय से उत्तीर्ण पीएचडी अभ्यर्थी मुफ्तीगंज निवासी चंद्रपाल सिंह का कहना है कि विश्वविद्यालय की तरफ से कोई गाइड लाइन नहीं जारी की जा रही है। पांच माह पूरे होने जा रहे हैं। समय के साथ अभ्यर्थियों का भविष्य भी बर्बाद हो रहा है।

बदलापुर की सोनम सिंह ने कहा कि पूर्वांचल विश्वविद्यालय के पीएचडी प्रवेश परीक्षा में शिक्षा शास्त्र से आनलाइन आवेदन किया। परीक्षा भी दिया। परिणाम आने के बाद अभी तक प्रवेश के लिए कोई तिथि नहीं जारी की गई है। ऐसे में हम सभी अभ्यर्थी परेशान हैं कि आगे और कितना समय लगेगा। हम लोगों का समय बर्बाद हो रहा है। इन 39 विषयों में हैं इतनी सीटें..

भौतिक विज्ञान में 39, रसायन विज्ञान में 51, गणित में 34, भूगर्भ विज्ञान या इप्लाइड जूयोलाजी में आठ, नैनो साइंस एंड टेक्नोलाजी में आठ, रिन्यूएबल एनर्जी में तीन, बायोटेक्नालाजी में 25, एबीए व्यावसायिक अर्थशास्त्र में चार, एबीए एचआरडी में एक, व्यावहारिक मनोविज्ञान में छह, कम्प्यूटर अप्लीकेशन में तीन, मानवीकीय एवं सामाजिक विज्ञान में दो, मैकेनिकल इंजीनियरिग विभाग में पांच, जनसंचार एवं पत्रकारिता में नौ , विधि में 12, हिदी में 10, अंग्रेजी में दो, समाजशास्त्र में पांच, राजनीति शास्त्र में 22, मनोविज्ञान में 10, सैन्य विज्ञान में 28, अर्थशास्त्र में 25, शिक्षा शास्त्र में दो, संस्कृत में 43, दर्शन शास्त्र में 14, उर्दू में चार, शिक्षा संकाय में 11, वाणिज्य में चार, जंतु विज्ञान में 26, वनस्पति विज्ञान में तीन, शस्य विज्ञान में 11, आनुवांशिकी पादप प्रजनन में 13, पादप रोग विज्ञान में पांच, कृषि रसायन में तीन, उद्यान विज्ञान में सात, पशुपालन एवं दुग्ध विज्ञान में छह, भूगोल में सात, शारीरिक शिक्षा में 12, संगीत में एक सीटें हैं। बोले जिम्मेदार..

अभी हमारे संज्ञान में मामला नहीं है, अब इसको देखवाते हैं। इसमें जो भी हो सकता है, उस पर उचित निर्णय लिया जाएगा।

-महेंद्र कुमार, रजिस्ट्रार, पूर्वांचल विश्वविद्यालय।

chat bot
आपका साथी