छात्र-छात्राओं को रक्ताल्पता के प्रति किया जागरूक

राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत विद्यालयों में स्वास्थ्य शिविर आयोजित करके बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी गई। इस दौरान रक्त अल्पता और अन्य बीमारियों के प्रति जागरूक किया गया। दो दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन सोमवार को जिले के प्रत्येक ब्लाक के एक-एक विद्यालय को लिया गया था।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Aug 2019 10:12 PM (IST) Updated:Mon, 19 Aug 2019 10:12 PM (IST)
छात्र-छात्राओं को रक्ताल्पता के प्रति किया जागरूक
छात्र-छात्राओं को रक्ताल्पता के प्रति किया जागरूक

जागरण संवाददाता, जौनपुर: राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत विद्यालयों में स्वास्थ्य शिविर आयोजित करके बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी गई। इस दौरान रक्त अल्पता और अन्य बीमारियों के प्रति जागरूक किया गया। दो दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन सोमवार को जिले के प्रत्येक ब्लाक के एक-एक विद्यालय को लिया गया था।

राजकीय ग‌र्ल्स इंटर कालेज जफराबाद में कई स्कूलों छात्राओं ने स्वास्थ्य से संबंधित कार्यक्रम में प्रतिभाग कर कार्यक्रम प्रस्तुत किया। छात्रा रुबीना, नेहा, रुचि, दीपा, आदि ने नशा मुक्ति, डेंगू, मलेरिया, चेचक तथा स्वच्छता आदि पर नाटक प्रस्तुत कर लोगों को जागरूक किया। कक्षा नौ की छात्रा नरगिस ने माहवारी पर डिबेट प्रस्तुत कर इसमें रखी जाने वाली सावधानियां तथा स्वच्छता के संबंध में प्रकाश डाल कर लोगों को जागरूक किया। एनीमिया तथा अन्य बीमारियों सावधानियों के संबंध में बच्चों ने चार्ट पेपर पर तमाम पेंटिग प्रस्तुत किया। इस दौरान बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग से लोगों ने स्टाल लगाकर बच्चों को तमाम जानकारियां दीं। विद्यालय के 104 छात्रों का हिमोग्लोबिन जांच किया।

बयालसी इंटर कालेज जलालपुर परिसर में बच्चों के रक्त की जांच की गई। विद्यालय के प्रधानाचार्य डाक्टर शैलेंद्र कुमार सिंह ने भी बच्चों को आयरन की गोली सप्ताह में एक दिन अवश्य खाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि जो बच्चे सप्ताह में सोमवार के दिन अनुपस्थिति रहे हो वो दूसरे दिन अवश्य यह आयरन फोलिक एसिड का टेबलेट खायें।

राष्ट्रीय इंटर कालेज सिरसी में छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण व खून की जांच तथा विभिन्न बीमारियों से बचाव के बारे में विस्तार से बताया गया।

परीक्षण शिविर में 1381 छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। प्रबंधक डा.विनय कुमार सिंह ने बताया की परीक्षण के दौरान जो भी बीमारियां चिकित्सकों द्वारा चिन्हित की गई, उन्हें उनके अभिभावकों को बताकर छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए जागरुक किया जाएगा।

बक्शा विकास खंड के संत परमहंस इंटर कालेज औंका के प्रांगण में छात्र-छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर जागरूक किया गया। नौपेड़वा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सकों ने बच्चों में होने वाली बीमारी व लक्षण तथा उससे बचाव के तरीकों की जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी