एक सप्ताह में फूड प्वाइजनिग से चार की मौत, लोगों ने बस्ती से किया पलायन

जागरण संवाददाता जौनपुर बरसठी थाना क्षेत्र के रनापुर गांव की मुसहर बस्ती में फूड प्वाइजनिग

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:03 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:03 PM (IST)
एक सप्ताह में फूड प्वाइजनिग से चार की मौत, लोगों ने बस्ती से किया पलायन
एक सप्ताह में फूड प्वाइजनिग से चार की मौत, लोगों ने बस्ती से किया पलायन

जागरण संवाददाता, जौनपुर: बरसठी थाना क्षेत्र के रनापुर गांव की मुसहर बस्ती में फूड प्वाइजनिग से एक सप्ताह में चार लोगों की मौत हो गई। चार अन्य पीड़ितों का मीरगंज के निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है। चार की मौत से हुई दहशत के बाद बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से आई स्वास्थ्य कर्मियों की टीम ने दवा का छिड़काव व वितरण किया। दहशतजदा दो दर्जन से ज्यादा लोग घर छोड़कर अन्यत्र चले गए। एडीओ पंचायत राधेश्याम यादव ने बस्ती के नल को री-बोर करने का आदेश दिया है। बताया गया कि 22 जुलाई को मीट की दावत के बाद एक के बाद एक कर लोग फूड प्वाइजनिग की चपेट में आए जबकि गांव के कुछ लोगों का कहना है कि दूषित पानी पीने से लोग पीड़ित हुए।

बस्ती के सूरज वनवासी ने शादी के बाद गत 22 जुलाई को मीट की दावत दी थी। दावत के बाद बस्ती के आधा दर्जन लोगों को उल्टी-दस्त होने लगी। मीरगंज के निजी अस्पताल में इलाज के दौरान नेमा पत्नी फूलचंद ने दम तोड़ दिया। 24 जुलाई को पिटू की दो वर्षीय पुत्री की मौत हो गई। मंगलवार को छह वर्षीय नंदिनी और बुधवार को 23 वर्षीय सूरज की मौत हो गई। एक सप्ताह के भीतर चार लोगों की मौत के बाद अधिकतर लोग बस्ती छोड़कर चले गए हैं। पीड़ित 35 वर्षीय कांता वनवासी, चार साल की रोशनी, पांच वर्ष के किशन व छह वर्ष के झुम्मन का उपचार चल रहा है। एक के बाद एक कर बस्ती के चार लोगों की मौत के बाद स्वास्थ्य महकमे की तंद्रा भंग हुई और बचाव कार्य के लिए गांव में टीम आई।

मुसहर बस्ती का हैंडपंप देता है दूषित पानी

रनापुर गांव की मुसहर बस्ती में 65 लोगों की आबादी पर महज एक इंडिया मार्क हैंडपंप है। रखरखाव के अभाव में उससे भी दूषित पानी आता है। घिनहू वनवासी ने कहा कि हैंडपंप से कीचड़युक्त पानी निकलता है। बस्ती के लोग दूसरी बस्ती से पानी लाकर सेवन करते हैं। यदा-कदा न मिलने पर इसी हैंडपंप का पानी पीने के लिए मजबूर हो जाते हैं। प्रधान से कई बार शिकायत की गई, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। दूषित पानी पीने से ही लोगों की तबीयत खराब हुई।

--------------------------

बोले अधिकारी--

दो बच्चों समेत चार लोगों की मौत फूड प्वाइजनिग से हुई है। सभी ने बस्ती में ही 22 जुलाई को किसी कार्यक्रम में सुअर का मीट खाया था, उसी के बाद हालत बिगड़ी। तीन की मौत प्राइवेट हास्पिटल में हुई जबकि एक की जान स्वजन के भदोही जिले के गोपीगंज ले जाकर झाड़-फूंक कराने के चक्कर में हुई।

-अजय सिंह, अधीक्षक सीएचसी बरसठी।

chat bot
आपका साथी