स्वयं सेवक क‌र्फ्यू में निभाते हैं शांति की भूमिका

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के एनएसएस भवन में बुधवार को सात दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अधिकारी प्रशिक्षण में मुख्य प्रशिक्षक एनएसएस डायरेक्टर लखनऊ डा.जमुना प्रसाद ने कहा कि एनएसएस छात्र क‌र्फ्यू के दौरान शांति के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Jan 2020 08:24 PM (IST) Updated:Thu, 23 Jan 2020 06:04 AM (IST)
स्वयं सेवक क‌र्फ्यू में निभाते हैं शांति की भूमिका
स्वयं सेवक क‌र्फ्यू में निभाते हैं शांति की भूमिका

जागरण संवाददाता, मल्हनी (जौनपुर): वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के एनएसएस भवन में बुधवार को सात दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अधिकारी प्रशिक्षण में मुख्य प्रशिक्षक एनएसएस डायरेक्टर लखनऊ डा.जमुना प्रसाद ने कहा कि एनएसएस छात्र क‌र्फ्यू के दौरान शांति के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण में एनएसएस प्रोग्राम आफिसर को सभी महापुरुष के जीवन से जुड़े पहलुओं पर नजर डालनी चाहिए। उनके गुणों को छात्र-छात्राओं के सिखाने के तरीके बताये गये। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, फिट इंडिया कार्यक्रम भी व्यक्तित्व से जुड़ा हुआ है। ब्रिटिश कोलंबिया टेक्निकल इंस्टीट्यूट बैंक कुंवर कनाडा में भौतिक विज्ञान के रिटायर्ड प्रो.अमरनाथ ने कहा कि दूसरों को नसीहत देने से पहले खुद अमल करना होगा तभी छात्रों को आत्मसात करने में मदद मिलेगी। एनएसएस छात्रों में राष्ट्र, समाज और आपसी सौहार्द की भावना बहुत अधिक होती है, इसलिए इसकी जरूरत प्रशासन को भी होती है। डा.अनुराग सिंह, डा.कृष्ण कुमार अंग, डा.एसबी सिंह, डा.राजबहादुर ने भी अपने अनुभव को साझा किया। राजकीय पीजी कालेज नौगढ़ में इतिहास के असिस्टेंट प्रोफेसर अनुराग सिंह ने नक्सली के बच्चे अनुशासन के मामले में बहुत ही संजीदा हैं। इस मौके पर कोआर्डिनेटर डा.राकेश यादव, डा.विनय वर्मा, डा.समीर सिन्हा, डा.अजय सिंह आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी