पांच हजार की आबादी झेल रही पानी का संकट

कहते हैं कि जल ही जीवन है अगर इस भीषण गर्मी में नगरवासियों को

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 07:48 PM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 07:48 PM (IST)
पांच हजार की आबादी झेल रही पानी का संकट
पांच हजार की आबादी झेल रही पानी का संकट

जागरण संवाददाता, जौनपुर : कहते हैं कि जल ही जीवन है, अगर इस भीषण गर्मी में नगरवासियों को शुद्ध पेयजल मुहैया न हो तो आमजन की आह निकल जाती है। हम बात कर रहे हैं नगर पालिका परिषद के नईगंज वार्ड की। यहां एक वर्ष पहले नागरिकों को शुद्ध पेयजल के लिए मिनी ट्यूबवेल लगाया गया था, जो लगने के दस दिन बाद ही खराब हो गया। इसके बाद इसकी कुछ दिनों तक लगातार मरम्मत कराई गई, लेकिन नहीं बन सका। हालांकि ट्यूबवेल लगने से पहले ही पाइप लाइन बिछा दी गई थी। ऐसे में इससे पांच हजार आबादी वाले क्षेत्र में पानी की एक बूंद तक नहीं टपक रही है।

करीब एक साल पहले सिटी स्टेशन के समीप नईगंज वार्ड में दो मिनी ट्यूबवेल की बोरिग एक साथ कराई गई। इसमें लोगों के घरों में पाइप लाइन भी बिछा दी गई। बनने के कुछ समय बाद ही इसमें से एक बोरिग फेल हो गई। लिहाजा एक बोरिग से कई सौ घरों में पानी तो पहुंच रहा है, लेकिन दूसरे बोरिग के फेल होने से आधे हिस्से में पानी नहीं पहुंच रहा है। इसके बाद जल निगम से पुलिस लाइन में ट्यूबवेल व पानी की टंकी तक बना दी गई। बावजूद इसके आजतक करीब पांच हजार आबादी वाले घरों में पानी नहीं पहुंचाया जा सका। ऐसे में सक्षम लोगों ने जहां अपने घरों में सबमर्सिबल पंप लगा रखा है तो गरीब लोगों को आज भी दूरदराज वाले हैंडपंप से पानी ढोकर ले जाना पड़ता है। बोले जिम्मेदार..

मिनी टूयबवेल की बोरिग कराई गई थी। इस दौरान एक बोरिग फेल हो गई है। जिस पर जलनिगम की तरफ से पुलिस लाइन में लगाए गए ट्यूबवेल से पानी की सप्लाई कराने की बात चल रही थी। आखिर क्यों नहीं हुआ इसको पता करना होगा।

-उमेश प्रसाद, अधिशासी अभियंता जलकल, नपा जौनपुर।

chat bot
आपका साथी