टिकट के लिए मारामारी, नहीं कोई जगह खाली

जासं, जौनपुर: गर्मी की छुट्टियों की शुरुआत के साथ ही ट्रेनों में सीट फुल हो चुकी हैं। त

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 May 2018 09:46 PM (IST) Updated:Sun, 20 May 2018 09:46 PM (IST)
टिकट के लिए मारामारी, नहीं कोई जगह खाली
टिकट के लिए मारामारी, नहीं कोई जगह खाली

जासं, जौनपुर: गर्मी की छुट्टियों की शुरुआत के साथ ही ट्रेनों में सीट फुल हो चुकी हैं। तत्काल टिकट पाने की हसरत लिए लोग सुबह ही रिजर्वेशन काउंटर पर पहुंच रहे हैं। बावजूद इसके अधिकांश लोगों को निराशा हाथ लग रही है। दिल्ली मुंबई, सूरत को जाने वाली ट्रेनों कई ट्रेनों में वे¨टग में भी जगह नहीं है। टिकट की दलाली रोकने को लेकर आरपीएफ भी सक्रिय हैं। इसके तहत रिजर्वेशन काउंटर पर अतिरक्त सर्तकता बरतने के साथ ही साइबर कैफे पर भी कड़ी नजर है।

गर्मी की छुट्टियों बाहर बिताने का चलन तेजी से बढ़ा है। जौनपुर से हजारों की संख्या में लोग जम्मू, शिमला, दिल्ली, मुंबई सहित अन्य स्थानों पर गर्मी की छुट्टियां बिताने जाते हैं, लेकिन ट्रेनों में जगह नहीं होने से तमाम लोगों की हसरत पूरी नहीं हो पा रही है। सबसे बुरा हाल जम्मूतवी एक्सप्रेस का है। इसमे स्लीपर से लेकर एसी तक में जून तक कोई सीट खाली नहीं है। जौनपुर जंक्शन से मुंबई जाने वाली गोदान एक्सप्रेस एक्सप्रेस में नोरूम है। सिटी स्टेशन से नई दिल्ली को जाने वाली श्रमजीवी व महामना एक्सप्रेस में भी जगह नहीं हैं। सुहेलदेव व सद्भावना एक्सप्रेस का भी बुरा हाल है। रिजर्वेशन काउंटर पर रोजाना भारी भीड़ जमा हो रही है। जंक्शन रेलवे स्टेशन पर मुंबई के लिए आरक्षण करवाने आए संजय ने बताया कि वह परिवार के साथ छुट्टी बिताने के लिए सात जून का रिजर्वेशन करवाने आए थे, लेकिन जम्मूतवी एक्सप्रेस में उन्हें कोई सीट नहीं मिली। उन्होंने बताया कि स्थिति इतनी खराब है कि एसी तक में जगह नहीं हैं। ट्रेनों बढ़ रही भीड़ को देखते हुए आरपीएफ, जौनपुर जंक्शन, जफराबाद व शाहगंज जैसे स्टेशनों पर दलालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। साथ ही साइबर कैफे संचालकों पर भी कड़ी नजर है।

वर्जन

ट्रेनों में भीड़ बढ़ने के साथ ही टिकट दलालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। साइबर कैफे संचालकों पर निगरानी के लिए आईआरसीटीसी से संपर्क कर तकनीकी सहायता मांगी गई है। विजिलेंस की ओर से प्राइवेट आईडी पर भी नजर रखने का निर्देश प्राप्त हुआ है। स्टेशन परिसर के आस-पास टिकट दलालों के मिलने पर गिरफ्तार कर उन्हें जेल भेजा जाएगा।

संदीप कुमार यादव, आरपीएफ प्रभारी, शाहगंज

chat bot
आपका साथी