किसानों ने उठाई लालापुर ड्रेन की पुलिया बदलने की मांग

जागरण संवाददाता सरपतहां (जौनपुर) कटघर गांव से गुजरने वाली लालापुर ड्रेन के रामनगर-भ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 06:47 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 06:47 PM (IST)
किसानों ने उठाई लालापुर ड्रेन की पुलिया बदलने की मांग
किसानों ने उठाई लालापुर ड्रेन की पुलिया बदलने की मांग

जागरण संवाददाता, सरपतहां (जौनपुर) : कटघर गांव से गुजरने वाली लालापुर ड्रेन के रामनगर-भगासा मार्ग पर स्थित पुलिया बदलने की मांग एक बार फिर जोर पकड़ रही है। इस पुलिया से जलनिकासी काफी कम होने से इस वर्ष फिर किसानों की सैकड़ों बीघे फसल पानी में डूब गई। ग्रामीणों ने विधायक बदलापुर रमेश चंद्र मिश्र से मिलकर समस्या के हल की मांग की है।

गांव स्थित हिनौती ताल से लालापुर ड्रेन गुजरती है। जिसकी लंबाई आठ किमी है। बीते डेढ़ से दो दशकों में कई बार सफाई हो जाने से बरसात के महीनों में अन्य दर्जनों गांवों का भी पानी इस ड्रेन के माध्यम से निकलने लगा। बीच में कटघर गांव से रामनगर-भगासा मार्ग गुजरता है। एक समय में जिस पर जलनिकासी के लिए सामान्य सी पुलिया लगा दी गई थी। समय के साथ ड्रेन से पानी ज्यादा आने से निकासी नाकाफी साबित हुई।

नतीजा प्रति वर्ष किसानों की सैकड़ों एकड़ धान की फसल बर्बाद होने के साथ ही रबी की फसल की बोआई भी पिछड़ने लगी। समय-समय पर किसानों ने शासन-प्रशासन के समक्ष इस पुलिया को बदलने की मांग भी उठाई कितु कोई सार्थक परिणाम नहीं निकल सका। इस समय रामनगर-भगासा मार्ग का निर्माण व चौड़ीकरण पीएमजीएसवाई के तहत हो रहा है। करीब 80 फीसद पुलिया भी बदली जा रही हैं।

किसानों की मांग है कि इस ड्रेन की पुलिया को भी बदलकर बड़ी साइज की लगा दी जाए ताकि उनकी वर्षों से चली आ रही समस्या दूर हो सके। बदलवाई जाएगी लालापुर ड्रेन की पुलिया

लालापुर ड्रेन की पुलिया बदलवाने की मांग जायज है। मेरा गृह क्षेत्र होने की वजह से यह समस्या मुझे पहले से ही पता है। एक बार फिर इसे मेरे संज्ञान में लाया गया है। विभागीय अधिकारियों से बात करके इसका हल निकाला जाएगा।

- रमेश चंद्र मिश्र, विधायक बदलापुर।

chat bot
आपका साथी