गरीब कल्याण दिवस पर जरूरतमंदों की पूरी होंगी हर जरूरतें

25 सितंबर को सभी ब्लाकों में गरीब कल्याण दिवस का आयोजन किया जाएगा। खास बात यह है कि इस दिन सभी विभागों के स्टाल लगाकर राशन कार्ड से उज्ज्वला योजना के पात्रों को कनेक्शन दिया जाएगा। इसके साथ ही सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 10:48 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 10:48 PM (IST)
गरीब कल्याण दिवस पर जरूरतमंदों की पूरी होंगी हर जरूरतें
गरीब कल्याण दिवस पर जरूरतमंदों की पूरी होंगी हर जरूरतें

जागरण संवाददाता, जौनपुर : 25 सितंबर को सभी ब्लाकों में गरीब कल्याण दिवस का आयोजन किया जाएगा। खास बात यह है कि इस दिन सभी विभागों के स्टाल लगाकर राशन कार्ड से उज्ज्वला योजना के पात्रों को कनेक्शन दिया जाएगा। इसके साथ ही सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

आमतौर पर राशन कार्ड के लिए आनलाइन आवेदन किया जाता है, लेकिन इस खास दिन आफलाइन भी आवेदन लिए जाएंगे, जिसकी बाद में फीडिग विभागीय स्तर पर की जाएगी। आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी विभागों को पहले ही सचेत कर दिया गया है। ब्लाकों के साथ ही ग्राम पंचायत स्तर पर भी इस आयोजन को सफल बनाने की तैयारी की गई है। सभी प्रमुख विभागों के स्टाल लगाए जाएंगे। पात्रों को सरकार की ओर से संचालित योजनाओं से जोड़ने की कोशिश भी की जाएगी। दिए जा सकेंगे राशन कार्ड के लिए आवेदन

गरीब कल्याण दिवस के दिन शनिवार को वे पात्र राशन कार्ड के लिए आफलाइन आवेदन कर सकते हैं, जो अभी तक इस सुविधा से वंचित हैं। आमतौर पर इसके लिए आनलाइन आवेदन किया जाता है, जिसके बाद इसे बनाने की प्रक्रिया की जाती है। आवेदकों को इसके लिए संबंधित दस्तावेजों की फोटो कापी लेकर जाना होगा। इसके अलावा मनरेगा जाबकार्ड के लिए भी आवेदन किया जा सकता है। सरकार की मंशा है कि हर श्रमिकों को काम जरूर मिले। ऐसे में जो भी मनरेगा जाबकार्ड के इच्छुक हैं वे भी आवेदन कर सकते हैं। एक मंच पर मिलेंगे सभी विभागों के लोग

इस दिन सभी विभागों के स्टाल लगाने को मुख्य विकास अधिकारी की ओर से निर्देश दिया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य जरूरतमंदों की मुश्किलें आसान बनाना है। यहां पहुंचने वाले लोग समस्याओं का समाधान तो पास ही सकेंगे, अपनी शिकायतें भी दर्ज करा सकेंगे।

----------------------- यह आयोजन अपने आप में काफी खास होगा। पात्र राशन कार्ड के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। सत्यापन के बाद राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

- संतोष विक्रम साही, जिलापूर्ति अधिकारी।

chat bot
आपका साथी