सहकारिता से किसान होंगे समृद्ध : संत

पंडित दीनदयाल उपाध्याय के 105वें जन्मदिवस के अवसर पर शनिवार को औद्यानिक सहकारी समिति अरसियां में सहकारिता पर कार्यक्रम हुआ। जिसमें वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से गृह व राष्ट्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह के संबोधन को किसानों ने सुना।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 06:12 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 06:12 PM (IST)
सहकारिता से किसान होंगे समृद्ध : संत
सहकारिता से किसान होंगे समृद्ध : संत

जागरण संवाददाता, सरपतहां (जौनपुर) : पंडित दीनदयाल उपाध्याय के 105वें जन्मदिवस के अवसर पर शनिवार को औद्यानिक सहकारी समिति अरसियां में सहकारिता पर कार्यक्रम हुआ। जिसमें वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से गृह व राष्ट्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह के संबोधन को किसानों ने सुना। इफको के तहत आयोजित उक्त कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि खंड संघ चालक जगदीश नारायण सिंह संत ने कहा कि पंडित दीनदयाल का स्वप्न ही समाज के अंतिम व्यक्ति का उत्थान था। यह सपना सहकार यानी परस्पर एक दूसरे के सहयोग के बगैर हासिल नहीं की जा सकती है। केंद्र सरकार सहकार से समृद्धि के नारे के साथ इस लक्ष्य पर काम कर रही है। कहा कि सहकारिता से किसान समृद्ध होगा।

विशिष्ट अतिथि बेचन सिंह ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सहकारिता सबसे बेहतर माध्यम है। सरकार बड़े पैमाने पर पैक्स समितियों की स्थापना करने जा रही है। प्रत्येक दो गांवों के बीच एक पैक्स स्थापित होगी जिसमें क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। जिससे प्रत्यक्ष तथा परोक्ष दोनों तरह से रोजगार बढ़ेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता जगदीश जायसवाल तथा संचालन राजेश वर्मा ने किया। कार्यक्रम में बनारसी पांडेय, लालजी यादव, शेषनारायण यादव, अभिषेक प्रजापति, रामचेत राजभर, जितेंद्र मौर्य, राजेश विश्वकर्मा सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी