खाद्य सुरक्षा के प्रति किया गया जागरूक

जनपद के केराकत व मड़ियाहूं में फूड सेफ्टी आन व्हील्स मोबाइल प्रयोगशाला के माध्यम से खाद्य सुरक्षा के प्रति जनमानस को जागरूक किया गया। विभाग के अधिकारियों ने जनमानस को खाद्य पदार्तों की सुरक्षा व जांच तथा मिलावट के बारे में जानकारी दी गई। लखनऊ से जनपद में फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स नामक मोबाइल प्रयोगशाला भेजा गया है। इसके माध्यम से खाद्य सुरक्षा व औषधि विभाग द्वारा मौके पर ही लोगों के खाद्य पदार्थो की जांच करके मिलावट के बारे में जागरूक किया जा रहा है। केराकत के सरायबीरू चौराहे व मड़ियाहूं के गांधी तिराहे पर विभाग के अधिकारियों की टीम ने लोगों को मिवावट के प्रति जागरूक किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Feb 2019 08:27 PM (IST) Updated:Fri, 22 Feb 2019 08:27 PM (IST)
खाद्य सुरक्षा के प्रति किया गया जागरूक
खाद्य सुरक्षा के प्रति किया गया जागरूक

जागरण संवाददाता, जौनपुर : जनपद के केराकत व मड़ियाहूं में फूड सेफ्टी आन व्हील्स मोबाइल प्रयोगशाला के माध्यम से खाद्य सुरक्षा के प्रति जनमानस को जागरूक किया गया। विभाग के अधिकारियों ने जनमानस को खाद्य पदार्थों की सुरक्षा व जांच तथा मिलावट के बारे में जानकारी दी गई।

लखनऊ से जनपद में फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स नामक मोबाइल प्रयोगशाला भेजा गया है। इसके माध्यम से खाद्य सुरक्षा व औषधि विभाग द्वारा मौके पर ही लोगों के खाद्य पदार्थो की जांच करके मिलावट के बारे में जागरूक किया जा रहा है। केराकत के सरायबीरू चौराहा, मछलीशहर के चुंगी चौराहा, व मड़ियाहूं के गांधी तिराहे पर विभाग के अधिकारियों की टीम ने लोगों को मिलावट के प्रति जागरूक किया।

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अनिल राय ने आम उपभोक्ताओं को खाद्य सामग्री में मिलावट के बारे में प्रयोग करके विधिवत बताते हुए जागरूक किया। दुकान के आगे पारदर्शी प्लास्टिक लगाए सामान को ढ़ककर ही बेंचे। रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस को दुकान में लगा कर रखें। खाद्य सुरक्षा अधिकारी डाक्टर तुलिका शर्मा ने बताया कि फूड आन सेफ्टी व्हील में बाजारों में जाकर खाद्य पदार्थो की जांच मौके पर ही की जा रही है। मोबाइल लैब में मिल्क एनालाइजर, हॉट एयर ओवन, हॉट प्लेट, मिक्सर ग्राइंडर, डिजिटल वेइंग स्केल, डिजिटल मल्टी पैरामीटर, हेड हेल्ड मीटर, डिजिटल रिफ्रेक्टोमीटर आदि उपकरण मौजूद हैं। मौके पर दूध में फैट की मात्रा, मिलावट वाले स्टार्च, तेल, पानी में जीएच जैसे रसायनों की जांच मौके पर ही की जा रही है।

chat bot
आपका साथी