बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ नैतिक शिक्षा भी जरूरी : हिमांशु नागपाल

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट हिमांशु नागपाल ने कहा कि बच्चों को किताबी शिक्षा के साथ नैतिक शिक्षा का ज्ञान देना जरूरी है। जिससे बच्चों में आत्मविश्वास बढ़े और वे देश की मुख्यधारा से जुड़ सकें। आप की मेहनत बता रही है कि सिकरारा ब्लाक जौनपुर का पहला माडल ब्लाक होगा। वह मंगलवार को बीआरसी पर आयोजित स्वच्छता व मिशन प्रेरणा पर आधारित संवाद कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 11:07 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 11:07 PM (IST)
बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ नैतिक शिक्षा भी जरूरी : हिमांशु नागपाल
बच्चों को किताबी ज्ञान के साथ नैतिक शिक्षा भी जरूरी : हिमांशु नागपाल

जागरण संवाददाता, सिकरारा (जौनपुर) : ज्वाइंट मजिस्ट्रेट हिमांशु नागपाल ने कहा कि बच्चों को किताबी शिक्षा के साथ नैतिक शिक्षा का ज्ञान देना जरूरी है। जिससे बच्चों में आत्मविश्वास बढ़े और वे देश की मुख्यधारा से जुड़ सकें। आप की मेहनत बता रही है कि सिकरारा ब्लाक जौनपुर का पहला माडल ब्लाक होगा। वह मंगलवार को बीआरसी पर आयोजित स्वच्छता व मिशन प्रेरणा पर आधारित संवाद कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

कहा कि किसी भी देश का विकास वहां के मानवीय विकास पर निर्भर करता है। बच्चों में कुछ अलग तरह के नवाचार विकसित करना होगा। बाल संसद की स्थापना करके पूरे विद्यालय के बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकती है और हर महीने उनकी गतिविधियों की जानकारी लेकर कमियों को दूर किया जा सकता है।

विशिष्ट अतिथि बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. गोरखनाथ पटेल ने कहा कि बच्चों को उसके अच्छे कार्यों के लिए हमेशा प्रोत्साहित करेंगे तो निश्चित रूप से उनके जीवन में बहुत बड़ा बदलाव होगा। उन्होंने मुख्य अतिथि को आश्वस्त किया कि यहां पहले से ही संसद का संचालन हो रहा है। अब और बेहतर तरीके से इसका क्रियान्वयन किया जाएगा।

खंड शिक्षा अधिकारी राजीव यादव व प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अमित सिंह ने अभ्यागतों का स्वागत किया। शिक्षक नूपुर श्रीवास्तव ने सरस्वती वंदना व संयुक्ता सिंह ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। इस अवसर पर बीईओ केराकत राजेश यादव, शाहगंज राजीव यादव, मछलीशहर पंकज यादव ने भी संबोधित किया।

मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि ने परिसर में स्थित प्राथमिक विद्यालय ताहिरपुर के कक्षाओं में जाकर बच्चों से संवाद किया। सभी ने विद्यालय परिसर में झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। अध्यक्षता राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित अवकाश प्राप्त शिक्षक विजय बहादुर सिंह व संचालन पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष सुशील उपाध्याय व संयुक्ता सिंह ने संयुक्त रूप से किया।

chat bot
आपका साथी