जल जीवन मिशन योजना में बरसठी प्राथमिक ब्लाक में शामिल

जागरण संवाददाता जौनपुर सभी को शुद्ध जल उपलब्ध कराने के लिए शुरू किए गए जल जीवन मिशन में

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 04:09 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 04:09 PM (IST)
जल जीवन मिशन योजना में बरसठी प्राथमिक ब्लाक में शामिल
जल जीवन मिशन योजना में बरसठी प्राथमिक ब्लाक में शामिल

जागरण संवाददाता, जौनपुर:

सभी को शुद्ध जल उपलब्ध कराने के लिए शुरू किए गए जल जीवन मिशन में बरसठी ब्लाक को प्राथमिकता में शामिल किया गया है। यहां प्रदूषित पानी से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। अभी कुछ दिन पूर्व ही फूड प्वायजनिग से वनवासी समाज के कई लोगों की मौत के बाद यह ब्लाक अब केंद्र में है।

योजना को मूर्त रूप देने के लिए जल निगम की ओर से सर्वे शुरू करा दिया गया है, जो तीन महीने तक चलेगा। सटीक आंकड़े व जानकारी के बाद हर घर साफ पानी पहुंचाने की मुहिम शुरू की जाएगी। कालन नगरी भदोही से सटे होने की वजह से यहां के हैंड पंप से निकलने वाले पानी में फ्लोराइड व नाइट्रेट की मात्रा जरूरत से अधिक है। ऐसे में व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर ग्रामीणों को प्राथमिकता के आधार पर पीने लायक पानी मुहैया कराया जाएगा।

जल निगम की ओर दो वर्ष पहले राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के तहत जल स्तोत्र की जांच कराई थी। इसमे उद्योग नगरी भदोही से सटे बरसठी, रामपुर व मड़ियाहूं ब्लाक बेहद संवेदनशील मिले। यहां हैंडपंपों से निकलने वाले पानी में नाइट्रेट, फ्लोराइड व आयरन के अंश जरूरत से अधिक मिले। रासायनिक युक्त पानी के लगातार सेवन से नर्व संबंधित तमाम बीमारियों के साथ ही ब्लड कैंसर होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। दो वर्ष बाद भी स्थिति में कुछ खास बदलाव नहीं आया है।

चार मौतों के बाद केंद्र में आया ब्लाक

बरसठी ब्लाक में चार लोगों की फूड प्वायजनिग से हुई मौत बाद यह केंद्र में आ गया है। जिन गांवों में कोई जाने को तैयार नहीं था, वहां मौतों का आंकड़ा बढ़ने के बाद रातोरात कई हैंडपंपों को रिबोर कराया गया। हालांकि अब जल जीवन मिशन से गांववालों में उम्मीद की किरण जगी है।

--

बोले अधिकारी

जल जीवन मिशन के तहत बरसठी ब्लाक में घर-घर शुद्ध पानी पहुंचाने के लिए सर्वे चल रहा है, जो तीन माह में पूरा होगा। इसके बाद वहां पाइप बिछाने का कार्य शुरू कराया जाएगा।

-राजेश गुप्त, अधिशासी अभियंता, जल निगम, निर्माण खंड।

chat bot
आपका साथी