स्ट्रीट वेंडरों को बैंककर्मी नहीं कर पाएंगे भ्रमित, नपा ने गठित की टीम

जागरण संवाददाता जौनपुर पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजना के तहत नगरीय क्षेत्र के ठेला-

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 07:00 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 07:00 AM (IST)
स्ट्रीट वेंडरों को बैंककर्मी नहीं कर पाएंगे भ्रमित, नपा ने गठित की टीम
स्ट्रीट वेंडरों को बैंककर्मी नहीं कर पाएंगे भ्रमित, नपा ने गठित की टीम

जागरण संवाददाता, जौनपुर : पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजना के तहत नगरीय क्षेत्र के ठेला- खोमचा वालों को 10 हजार रुपये तक का ऋण दिया जा रहा है। ऋण पर महज सात फीसद ब्याज लगेगा और सब्सिडी भी दी जाएगी। योजना को लेकर बैंकों में पात्रों को भ्रमित किया जा रहा है। उनको बरगला कर ऋण देने में हीला-हवाली की जा रही है। पात्रों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। समस्याओं को देखते हुए नगर पालिका परिषद जौनपुर ने टीम का गठन किया गया है, इसमें पर्यवेक्षक अधिकारी व कर्मियों को लगाया गया है। वह नगर के सभी बैंकों की निगरानी के साथ ही पात्रों व बैंक के साथ संवाद स्थापित करेंगे।

पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजना के तहत जिले की नौ नगर निकायों में 10 हजार 850 ठेले- खोमचे वालों को 10 हजार रुपये का ऋण देने का लक्ष्य है। नगर पालिका परिषद जौनपुर में अकेले सात हजार 246 का लक्ष्य रखा गया है। अभी तक नगर पालिका में चार हजार लोगों ने आवेदन किया हैं, जिसमें से 2200 से 2300 पात्रों का आवेदन आनलाइन किया जा चुका है। बैंकों में लोन के लिए भेजा जा रहा है। वहां आवेदकों को तमाम तरह की परेशानी झेलनी पड़ रही है। उन्हें पैन कार्ड, गारंटर लाने को कहा जा रहा है। जिससे यह लक्ष्य पूरा होता नहीं दिखाई पड़ रहा है। सुविधा के लिए पर्यवेक्षक अधिकारी के तौर पर चार अधिकारियों के अलावा शहर के 34 बैंक पर कर्मचारियों को लगाया गया है। बोले जिम्मेदार :

लाभार्थियों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए शहर के 34 बैंकों के लिए चार अधिकारी निरीक्षण करेंगे और प्रत्येक बैंक पर एक कर्मी लगाए गए हैं। यह लाभार्थियों व बैंक के बीच समन्वय का काम करेंगे। स्ट्रीट वेंडरों को ऋण के लिए किस प्रपत्र की आवश्यकता है, इसको बताने का भी काम इन कर्मियों द्वारा किया जाएगा।

संतोष मिश्रा, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद जौनपुर

chat bot
आपका साथी