बाबा साहेब का जीवन पिछड़ों के उत्थान पर न्योछावर

डा. भीमराव अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस के मौके पर शुक्रवार को नगर समेत ग्रामीण इलाकों में संगोष्ठी का आयोजन कर उन्हें याद किया गया। कचहरी प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विधायक पारसनाथ यादव ने कहा कि डॉ. अंबेडकर ने सामाजिक छुआ-छूत और जातिवाद के खात्?मे के लिए आंदोलन को मूर्त रूप दिया। साथ ही अपना पूरा जीवन गरीबों दलितों और समाज के पिछड़े वर्गों के उत्?थान के लिए न्?योछावर कर दिया। ऐसे में समाज में डा. भीमराव अंडेकर द्वारा किए गए कार्यों को शब्दों में बया नहीं किया जा सकता। वक्ताओं ने कहा कि अंबेडकर ने खुद भी उस छुआछूत भेदभाव और जातिवाद का सामना किया है

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Dec 2019 08:27 PM (IST) Updated:Fri, 06 Dec 2019 08:27 PM (IST)
बाबा साहेब का जीवन पिछड़ों के उत्थान पर न्योछावर
बाबा साहेब का जीवन पिछड़ों के उत्थान पर न्योछावर

जागरण संवाददाता, जौनपुर: डा. भीमराव अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस के मौके पर शुक्रवार को नगर समेत ग्रामीण इलाकों में संगोष्ठी का आयोजन कर उन्हें याद किया गया। कचहरी प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विधायक पारसनाथ यादव ने कहा कि डॉ. अंबेडकर ने सामाजिक छुआ-छूत और जातिवाद के खात्मे के लिए आंदोलन को मूर्त रूप दिया। साथ ही अपना पूरा जीवन गरीबों, दलितों और समाज के पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिए न्योछावर कर दिया। ऐसे में समाज में डा. भीमराव अंडेकर द्वारा किए गए कार्यों को शब्दों में बया नहीं किया जा सकता। वक्ताओं ने कहा कि अंबेडकर ने खुद भी उस छुआछूत, भेदभाव और जातिवाद का सामना किया है, जिसने भारतीय समाज को खोखला बना दिया था। सपा विधायक शैलेंद्र यादव, जगदीश सोनकर ने भी विचार व्यक्त किया। अध्यक्षता लालबहादुर यादव ने की। जिला पंचायत अध्यक्ष राजबाहादुर यादव, लल्लन प्रसाद यादव, राहुल त्रिपाठी समेत अन्य मौजूद रहे।

जिला कांग्रेस कमेटी के द्वारा बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस के अवसर पर संगोष्ठी का आयोजन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। देवब्रत मिश्रा ने कहा कि अंबेडकर ने समाज को एक सूत्र में पिरोने का कार्य किया। अध्यक्षता जिला अध्यक्ष फैसल हसन तबरे•ा ने की। राजकुमार गुप्ता, नीरज राय, राकेश मिश्रा, निसार इलाही, देव आनंद मिश्रा, नियाज ताहिर शेखू समेत अन्य मौजू रहे।

गौराबादशाहपुर में कांशीराम बहुजन दल के नेतृत्व में माता प्रभावती देवी माध्यमिक विद्यालय कुरेथू प्रांगण आयोजित कार्यक्रम के दौरान अंबेडकर के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला गया।

मछलीशहर तहसील अधिवक्ता संघ भवन में अधिवक्ताओं ने अंबेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित किया। अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष सुरेश बहादुर सिंह, महामंत्री संजीव चौधरी, वरिष्ठ अधिवक्ता केदार नाथ यादव मौजूद रहे। महराजगंज के बजहां स्थित प्राथमिक विद्यालय में भीम बहुजन युवा क्रांति ग्रुप के कार्यकर्ताओं ने डा. अंबेडकर को श्रद्धांजलि दी।

chat bot
आपका साथी