आजाद हिद फौज के सिपाही बनारसी राम नहीं रहे

जागरण संवाददाता गौराबादशाहपुर (जौनपुर) जंगे आजादी में सक्रिय योगदान देने वाले आजाद हिद

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 12:20 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 12:20 AM (IST)
आजाद हिद फौज के सिपाही बनारसी राम नहीं रहे
आजाद हिद फौज के सिपाही बनारसी राम नहीं रहे

जागरण संवाददाता, गौराबादशाहपुर (जौनपुर) : जंगे आजादी में सक्रिय योगदान देने वाले आजाद हिद फौज के सिपाही रह चुके स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बनारसी राम (93) का मंगलवार की रात जिले के एक निजी चिकित्सालय में निधन हो गया। तीन दिन पहले वह घर में गिरकर घायल हो गए थे और उनका उपचार चल रहा था। बुधवार को दोपहर में पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका रामघाट पर अंतिम संस्कार किया गया। अंतिम संस्कार के पूर्व जफराबाद थानाध्यक्ष विजय प्रताप सिंह ने फोर्स के साथ पहुंचकर गार्ड आफ आनर दिया। तहसीलदार सदर ने उनके शव पर माल्यार्पण किया।

14 अगस्त 2020 को दैनिक जागरण को दिए साक्षात्कार में उन्होंने बताया था कि 1942 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान आजाद हिद फौज में सिपाहियों की भर्ती हो रही थी। वे जियावाड़ी स्थित आजाद हिद फौज के सेंटर पहुंच गए। नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने उन्हें नाबालिग बताते हुए भर्ती करने से मना कर दिया। इस पर वह रोने लगे। उनकी देशभक्ति का जज्बा देखकर नेताजी ने उन्हें सेना में भर्ती कर फौजियों की सेवा में लगा दिया। वर्ष 1945 में जब युद्ध के दौरान बमबारी होने लगी तो बनारसी के सिर पर चोट आ गई थी। अंग्रेजों ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया और रंगून की टांगो जेल में बंद कर दिया। छह माह बाद रिहा किया गया। शहीद अग्निशमन कर्मियों को दी गई श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता, जौनपुर : अग्निशमन स्मृति दिवस का आयोजन बुधवार को अग्निशमन केंद्र जौनपुर में किया गया। इस दौरान अमर शहीद अग्निशमन कर्मियों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके साथ ही जिले के उच्चाधिकारियों को पिन फ्लैग लगाकर, 14 से 20 अप्रैल तक चलने वाले अग्निशमन सुरक्षा सेवा सप्ताह का आरंभ किया गया। वक्ताओं ने बताया कि 14 अप्रैल 1944 को मुंबई बंदरगाह पर सेना की विस्फोटक सामग्री एवं रुई से भरे जहाज में आग लगने के दौरान तेज विस्फोट हो जाने के कारण अग्निशमन कार्य में जुटे अग्निशमन कर्मियों में से 66 अग्निशमन कर्मी आग की लपटों में घिर जाने के कारण शहीद हो गए। उन्हीं की स्मृति में प्रत्येक वर्ष 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक अग्नि सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है, इस दौरान विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

chat bot
आपका साथी