20 बच्चों को मिलेगा सीएम बाल सेवायोजना का लाभ

जागरण संवाददाता जौनपुर कोरोना संक्रमण के अलावा किसी अन्य कारणों से अनाथ हुए 20 बच्चों

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 04:14 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 04:14 PM (IST)
20 बच्चों को मिलेगा सीएम बाल सेवायोजना का लाभ
20 बच्चों को मिलेगा सीएम बाल सेवायोजना का लाभ

जागरण संवाददाता, जौनपुर: कोरोना संक्रमण के अलावा किसी अन्य कारणों से अनाथ हुए 20 बच्चों को उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) से 25 सौ रुपये प्रत्येक माह की मदद मिलेगी। माता-पिता अथवा दोनों को खोने वाले बच्चों को इस योजना में शामिल किया गया है। इसके पहले कोरोना संक्रमण से अपनों को खोने वाले 91 बच्चों को सरकार की ओर से मदद मुहैया कराई जा रही है। नई योजना में पहले से प्राप्त आवेदनों को प्राथमिकता दी जाएगी। योजना का लाभ पाने के लिए आनलाइन व आफलाइन दोनों आवेदन किए जा सकेंगे।

प्रोबेशन कार्यालय में पहले से हैं 20 आवेदन

जिला प्रोबेशन कार्यालय में पहले से ऐसे 20 आवेदन पड़े हैं, जिनमें किन्हीं कारणों से बच्चों को माता-पिता का साथ नहीं मिल पाया। अब इन्हें अलग-अलग कर सत्यापन की औपचारिकताओं पूरा किया जाएगा, जिससे पात्रों को सरकारी मदद मुहैया हो सके। मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) में अनाथ हुए बच्चों को 18 से 23 वर्ष तक के उन अनाथ बच्चों को भी योजना का लाभ मिलेगा जो महाविद्यालय, विश्वविद्यालय या तकनीकी संस्थाओं से स्नातक कर रहे हैं। प्रतियोगी परीक्षा पास करने वाले भी योजना का लाभ ले सकेंगे।

अभी 91 बच्चों को मिल रही सुविधाएं

18 वर्ष के नीचे के ऐसे 91 बच्चे हैं जिन्होंने कोरोना काल में अपने माता या पिता अथवा दोनों को खोया है। उन्हें चार हजार रुपये प्रति माह खाते में दी जा रही है। लड़की के 18 वर्ष पूरा करने पर एक लाख एक हजार रुपये के शादी अनुदान का लाभ मिलेगा। नौवीं कक्षा या इससे ऊपर पढ़ने वाले बच्चों को लैपटाप या टैबलेट दिया जाएगा। जो बच्चे अटल आवासीय विद्यालयों में दाखिला लेना चाहते हैं उनका नाम लिखवाया जाएगा। सभी पात्रों को प्रशासन की ओर से लाभान्वित कराया जा रहा है।

बोले अधिकारी..

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) का अभी जीओ प्राप्त नहीं हुआ है। कार्यालय में मौजूद 20 आवेदनों का सत्यापन कराया जाएगा। इसके साथ ही शासन से निर्देश मिलने पर नए आवेदनों को लेकर पात्रों को योजना का लाभ दिलाया जाएगा।

-अभय सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी।

chat bot
आपका साथी