अरदास व शबद कीर्तन के साथ मनाया गया प्रकाशोत्सव

जागरण संवाददाता जौनपुर नगर के गुरु तेग बहादुर तपस्थान रासमंडल गुरुद्वारा में सोमवार को ग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 07:07 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 10:48 PM (IST)
अरदास व शबद कीर्तन के साथ मनाया गया प्रकाशोत्सव
अरदास व शबद कीर्तन के साथ मनाया गया प्रकाशोत्सव

जागरण संवाददाता, जौनपुर : नगर के गुरु तेग बहादुर तपस्थान रासमंडल गुरुद्वारा में सोमवार को गुरुनानक देव का 551 वां प्रकाशोत्सव श्रद्धा व उल्लास के साथ मनाया गया। वैश्विक महामारी कोरोना के कारण इस साल नगर में शोभा यात्रा नहीं निकाली गई। अरदास, शबद कीर्तन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। ध्वनि विस्तारक यंत्रों के माध्यम से गुरुवाणी गूंज रही थी।

प्रकाशोत्सव पर हर साल ओलंदगंज स्थित सुंदर गुरुद्वारा से गाजे-बाजे के साथ शोभा यात्रा निकाली जाती थी। इसमें गुरु नानक देव जी की कई झांकियां शामिल की जाती थीं। इसके साथ ही गुरु नानक देव जी की प्रमुख झांकी के साथ तमाम महिलाएं और पुरुष गुरुवाणी का पाठ करते हुए चलते थे। इसमें प्रमुख आकर्षण का केंद्र पंचप्यारे रहते थे। ये सिर पर पगड़ी बांधे, केसरिया वस्त्र धारण किए और हाथ में तलवार लिए नंगे पांव चलते थे। वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन से शोभा यात्रा निकालने की अनुमति न मिलने के कारण सभी कार्यक्रम रासमंडल स्थित गुरु तेग बहादुर तपस्थान पर संपन्न हुआ। गुरु सिंह सभा के मीडिया प्रभारी गुरुवीर सिंह एडवोकेट ने बताया कि पर्व पर सुबह दस बजे से एक बजे तक गुरु ग्रंथ साहब पाठ, गुरु नानक देव के जीवन पर आधारित कार्यक्रम, अरदास व लंगर का समापन हुआ। सभी कार्यक्रम गुरुद्वारा के गुरुग्रंथी ज्ञानी जीउपाल सिंह की देखरेख में संपन्न हुआ।

इसी क्रम में मड़ियाहूं नगर के पुरानी बाजार मोहल्ला मिश्राना स्थित गुरुद्वारे रागी जत्था कीर्तन पाठ किया। इसके बाद लंगर व प्रसाद का वितरण किया गया। यहां भी शोभा यात्रा नहीं निकाली गई।

chat bot
आपका साथी