गेहूं खरीद की तिथि बढ़ने से अन्नदाता खुश, बोले, उत्पाद का मिलेगा उचित मूल्य

जागरण संवाददाता जौनपुर गेहूं खरीद की तिथि बढ़ाए जाने से किसान खुश हो गए हैं। कहा कि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 08:32 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 08:32 PM (IST)
गेहूं खरीद की तिथि बढ़ने से अन्नदाता खुश, 
बोले, उत्पाद का मिलेगा उचित मूल्य
गेहूं खरीद की तिथि बढ़ने से अन्नदाता खुश, बोले, उत्पाद का मिलेगा उचित मूल्य

जागरण संवाददाता, जौनपुर : गेहूं खरीद की तिथि बढ़ाए जाने से किसान खुश हो गए हैं। कहा कि सरकार ने सराहनीय निर्णय लिया है। अब उन्हें व्यापारियों के हाथ कम मूल्य पर गेहूं नहीं बेचना पड़ेगा।

गेहूं खरीद की अंतिम तिथि 15 जून निर्धारित की गई थी। वैश्विक महामारी कोरोना, बीच-बीच में मौसम खराब होने, बोरे की कमी और टोकन न मिलने के जिले के हजारों किसानों का अभी गेहूं नहीं खरीदा जा सका है। वह कई दिनों से केंद्रों का चक्कर काट रहे थे। सरकार ने अन्नदाताओं की समस्या को देखते हुए एक सप्ताह का और समय देते हुए 22 जून तक खरीद करने का आदेश दिया है। संयुक्त सचिव विनोद कुमार का मंगलवार को तिथि बढ़ाए जाने व बिचौलियों का इसका लाभ न उठाने संबंधी पत्र आने के बाद किसान खुश हैं। कहा कि अब उन्हें उत्पाद का अधिक से अधिक मूल्य मिल जाएगा, साथ ही सरकार की मंशा भी फलीभूत होगी।

बोले किसान..

मैंने 90 क्विटल गेहूं बेचने के लिए मई माह में पंजीकरण कराया था, लेकिन अभी तक खरीद नहीं हो पाई थी। केंद्र प्रभारी आएदिन कोई न कोई बहाना बनाकर लौटा दे रहे थे। तिथि समाप्त होने के बाद परेशान था कि अब कहां गेहूं बेचूं। व्यापारी काफी कम मूल्य पर मांग रहे थे। तिथि बढ़ाने के बाद उम्मीद है कि उत्पाद का उचित मूल्य मिल जाएगा।

-नीरज यादव, रतासी, सिगरामऊ। सरकार का खरीद की तिथि बढ़ाने का आदेश स्वागत योग्य है। इससे जिन किसानों का गेहूं अभी तक क्रय केंद्रों पर नहीं पहुंच सका है वह आसानी से अपने उत्पाद का उचित मूल्य प्राप्त कर सकेंगे। यदि सरकार तिथि नहीं बढ़ाती तो किसान बिचौलियों के हाथ गेहूं बेचना पड़ता और सरकार की मंशा फलीभूत नहीं होती।

- विनय कुमार दुबे, बासदेव पट्टी, मड़ियाहूं। कोरोना काल के चलते अभी तक बहुत से किसान अपना गेहूं नहीं बेच पाए थे। कई केंद्रों पर बोरी न होने से भी समस्या आ गई थी। खरीद की तिथि बढ़ाकर 22 जून कर दिए जाने से हम किसान खुश हो गए है। अगर तिथि नहीं बढ़ती तो बिचौलिए के हाथ औने-पौने दामों पर गेहूं बेचना पड़ता।

-अनिल कुमार सिंह, डेडुवाना, केराकत। गेहूं खरीद की तिथि बढ़ाया जाना सरकार का सराहनीय कदम है। इससे अब तमाम किसान लाभांवित होंगे। मेरा गेहूं अब तक नहीं खरीदा गया है। जिसे लेकर काफी परेशान था, लेकिन सरकार ने 22 जून तक खरीद का समय बढ़ा दिया गया। इससे राहत मिली है।

-रामबरन निषाद, मरगूपुर बदलापुर।

chat bot
आपका साथी