भूलने की बीमारी है अल्जाइमर

विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रो पर आयोजित स्वास्थ्य मेले में पहुंचे लोगों को वायरल फीवर से बचाव की जानकारी दी गई। मीरगंज के कसेरवा गांव स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित मेले में 127 मरीज पहुंचे। जांच के बाद उन्हें दवाएं भी वितरित की गई। मौसम में हो रहे बदलाव के बीच मुख्य चिकित्सक डा. आरसी विश्वकर्मा ने संक्रामक बीमारियों से बचाव को लेकर जागरूक किया। साथ ही इससे बचाव के तरीके भी बताए। खासतौर से डेंगू को लेकर। उन्होंने सभी से अपील किया कि आस-पास पानी न जमा होने दें।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 06:18 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 10:37 PM (IST)
भूलने की बीमारी है अल्जाइमर
भूलने की बीमारी है अल्जाइमर

जागरण संवाददाता, जौनपुर: विश्व अल्जाइमर दिवस पर शुक्रवार को श्री कृष्णा न्यूरो एवं मानसिक रोग चिकित्सालय में बृहद स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 230 लोगों ने लाभ उठाया। मानसिक रोग विशेषज्ञ डा. हरीनाथ यादव ने बताया कि अल्जाइमर भूलने की बीमारी है। इसमें याददाश्त चली जाती है। इसका कारण लगातार मानसिक कोशिकाओं को नुकसान पहुंचना है। देश में लगभग 16 लाख लोग पीड़ित हैं।

उन्होंने कहा कि भाग-दौड़ की ¨जदगी में मानसिक रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। समय से उपचार न होने की स्थिति में यह गंभीर रूप धारण कर लेती है। मिर्गी, सिर दर्द, बेहोशी चक्कर आना, कमर दर्द, लकवा, हाथ-पैर में झनझनाहट, शरीर का लड़खड़ाना या कंपन होना, मांसपेशियों में कमजोरी, नसों का इन्फेक्शन, याददाश्त कम होना आदि लक्षण दिखने पर तुरंत मनोचिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। मानसिक रोग का निदान झाड़-फूंक नहीं बल्कि उपचार है। शरीर को तनाव से मुक्त रखें और व्यायाम करें। शिविर में डा. आलोक कुमार यादव, डा. सुशील, डा. संतोष, संजय ¨सह आदि मौजूद रहे। विशेष स्वास्थ्य सप्ताह के तहत लगाए गए शिविर

जौनपुर: जनपद के अलग-अलग स्थानों पर विशेष स्वास्थ्य सप्ताह के तहत शिविर लगाकर स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस मौके पर विशेषज्ञों ने विभिन्न बीमारियों से बचाव के लिए नागरिकों को जागरूक किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से अभियान की शुरुआत की गई है। मीरगंज के कसेरवा गांव स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित मेले में 127 मरीज पहुंचे। चिकित्सका अधीक्षक डा. आरसी विश्वकर्मा ने संक्रामक बीमारियों से बचाव को लेकर जागरूक किया। डा. आयुष अग्रहरि, डा., विजय प्रकाश ¨सह, डा. सत्येंद्र ¨सह समेत अन्य मौजूद रहे। बक्शा विकास खंड चंवरी स्थित प्राथमिक विद्यालय पर आयोजित स्वास्थ्य मेले में 240 मरीज पहुंचे, जिन्हें जांच के बाद दवाएं दी गईं। सीएचसी अधीक्षक डा. एके ¨सह, अरुण कुमार, डा. जनार्दन यादव समेत अन्य मौजूद रहे। शाहगंज के परासिन गांव में सेवा संस्था की ओर आयोजित स्वास्थ्य शिविर में 110 मरीजों का परीक्षण किया गया। भाजपा नेता विनय ¨सह, चंदन राय, संदीप जायसवाल, धर्मेंद्र ¨सह व अनूप जायसवाल मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी