गैरवाह में बवाल के बाद जागा प्रशासन, विवाद खत्म

जागरण संवाददाता सरपतहां (जौनपुर) गैरवाह गांव के हटिया पुरवा में रविवार की देर शाम

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 07:06 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 07:06 PM (IST)
गैरवाह में बवाल के बाद जागा प्रशासन, विवाद खत्म
गैरवाह में बवाल के बाद जागा प्रशासन, विवाद खत्म

जागरण संवाददाता, सरपतहां (जौनपुर): गैरवाह गांव के हटिया पुरवा में रविवार की देर शाम विवादित भूमि पर कब्जे को लेकर हुए बवाल के बाद सोमवार को आखिरकार तहसील व पुलिस प्रशासन कुंभकर्णी नींद से जाग गया। मारपीट व पत्थरबाजी में पक्ष-विपक्ष के कुछ लोगों समेत तीन सिपाहियों के भी घायल होने के बाद प्रशासनिक अमला विवाद के समाधान के प्रति गंभीर हुआ।

सुबह शाहगंज के एसडीएम राजेश कुमार वर्मा, सीओ अंकित कुमार भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचकर विवादित भूमि की पैमाइश की। दोनों पक्ष के हिस्से की भूमि को बांट दिया। घटना के बाद पुलिस कार्रवाई के डर से दोनों पक्षों के घर से भागे पुरुष सदस्य फिलहाल वापस नहीं लौटे हैं।

गांव में कथित आबादी व बैनामा की जमीन के कब्जे को लेकर काफी दिनों से यादव व राजभर बिरादरी के बीच विवाद चल रहा था। आरोप है कि इसके हल के लिए तहसील प्रशासन कभी गंभीर नहीं हुआ। दोनों पक्षों में जब भी विवाद होता तो मामला पुलिस तक ही सीमित रह जाता था। जमीन संबंधी विवाद होने के नाते पुलिस भी तात्कालिक कार्रवाई कर मामला शांत करा देती थी।

दोनों पक्षों का आक्रोश रविवार को विवाद होने पर पुलिस पर ही फूट पड़ा। नतीजतन हालात पर काबू पाने के लिए प्रशासन को न सिर्फ कड़ी मशक्कत करनी पड़ी बल्कि पुलिस को हवाई फायरिग तक करनी पड़ी। सोमवार को एसडीएम ने सीओ व पुलिस बल के साथ गांव में पहुंचकर राजस्व विभाग की टीम से नाप-जोख कराकर विवाद का समाधान कराया।

-----------------------

हटिया पुरवा में राजभर पक्ष अपने हिस्से की भूमि पर आबाद हैं। उसी जमीन का कुछ हिस्सा यादव पक्ष ने बैनामा कराया है। दोनों पक्षों को लग रहा था कि उन्हें अपने हिस्से की पूरी जमीन नहीं मिली है। लिहाजा आए दिन ज्यादा जमीन कब्जाने को लेकर विवाद हो रहा था, नाप-जोख के बाद विवाद का पटाक्षेप हो गया। दोनों पक्ष नाप-जोख के बाद अपने हिस्से में मिली भूमि से संतुष्ट हैं।

-राजेश कुमार वर्मा, एसडीएम शाहगंज।

chat bot
आपका साथी