उज्ज्वला के साथ जुड़े 54 हजार नए परिवार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अतिमहत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना से गरीबों क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 03:11 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 03:11 PM (IST)
उज्ज्वला के साथ जुड़े 54 हजार नए परिवार
उज्ज्वला के साथ जुड़े 54 हजार नए परिवार

जागरण संवाददाता, जौनपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अतिमहत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना से गरीबों की मुश्किलें आसान हुई हैं। इस योजना का लाभ अभी तक ढाई लाख परिवारों को ही मिल रहा था, जिसकी संख्या बढ़ते हुए अब तीन लाख पहुंच गई है। लंबित आवेदनों की लंबे समय से जांच की जा रही थी। जिसके पूर्ण होने के बाद लाभार्थियों की संख्या में इजाफा हुआ है। उज्ज्वला प्लस के तहत 54 हजार को अंत्योदय व पात्र गृहस्थी राशन कार्ड को आधार मानकर पात्रों का चयन किया गया है।

योजना के शुरुआती दौर में एक लाख 62 हजार लोगों को इस योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर दिया गया। इसके बाद 48 हजार गरीबों को योजना से जोड़ा गया। धीरे-धीरे यह संख्या ढाई लाख पहुंच गई। 70 हजार नए लोगों ने एक वर्ष पूर्व योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया था, जिसमें जांच के बाद 54 हजार 837 नए पात्रों को योजना से जोड़ा गया। नए पात्रों के जुड़ने के बाद कनेक्शनधारियों की संख्या बढ़ते हुए तीन लाख 4 हजार 837 पहुंच गई है। जिलापूर्ति कार्यालय की ओर से गैस एजेंसी के संचालकों को उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले गरीबों को किसी भी तरह से परेशान न करने की सख्त हिदायत दी गई है। यही वजह है कि योजना के तहत पात्रों की संख्या में इजाफा हो रहा है। अधिक से अधिक गरीबों को योजना में शामिल करने के लिए उज्ज्वला प्लस के जरिए कुछ बदलाव भी किए गए हैं।

उज्ज्वला के कुल कनेक्शनधारी

बीपीसीएल: 92469

एचपीसीएल: 47763

आइओसीएल: 164605

-----------------------

बोले अधिकारी..

सरकार की इस योजना से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने की कोशिश की जा रही है। जिले में काफी हद तक यह मुहिम सफल भी हुई है। अन्य पात्रों को जोड़ने के लिए जल्द ही यहां नया लक्ष्य मिलेगा। इसकी सूचना संबंधित डीलरों के यहां चस्पा कराई जाएगी।

-आदर्श शुक्ल, क्षेत्रीय प्रबंधक, बीपीसीएल।

chat bot
आपका साथी