पूविवि का 25वां दीक्षा समारोह आज

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय का 25वां दीक्षा समारोह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 06:40 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 06:40 PM (IST)
पूविवि का 25वां दीक्षा समारोह आज
पूविवि का 25वां दीक्षा समारोह आज

जागरण संवाददाता, मल्हनी (जौनपुर): वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय का 25वां दीक्षा समारोह शुक्रवार को होगा, जिसकी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। पूर्वाभ्यास में विज्ञान संकाय की प्रोफ़ेसर वंदना राय ने कुलाधिपति की भूमिका निभाई, जबकि मुख्य अतिथि की जगह खाली रही। सभी स्वर्ण पदक धारक व उपाधि धारकों को भी पूर्वाभ्यास कराया गया। कार्यक्रम में एनसीसी के छात्र भी सम्मिलित हुए।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का आगमन विश्वविद्यालय के एकलव्य स्टेडियम में बने हैलीपैड पर होगा। दीक्षा समारोह सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 तक अवैद्यनाथ संगोष्ठी भवन में संपन्न होगा। इसे लेकर विश्वविद्यालय के एकलव्य स्टेडियम, सरस्वती सदन, वीर बहादुर सिंह की प्रतिमा और गांधी वाटिका को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया गया है।

हालांकि जिला प्रशासन ने रिहर्सल के नाम पर महज खानापूर्ति की है। प्रशासन के कुछ लोग सिर्फ हेलीपैड, कार्यक्रम स्थल, कुलपति सभागार व चांसलर हाउस जाकर देखरेख की। सुरक्षा का कहां और कैसा इंतजाम होगा, फिलहाल इसे लेकर लोगों में कोई खास दिलचस्पी नहीं दिखी। दीक्षा समारोह में कुलाधिपति सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले 65 मेधावियों को स्वर्ण पदक प्रदान करेंगी। इसमें स्नातक के 18 विद्यार्थियों में सात छात्र एवं 11 छात्राएं हैं। इसी तरह परा स्नातक में 47 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक मिलेगा, जिसमें 13 छात्र व 34 छात्राएं शामिल हैं। विभिन्न संकायों के 96 शोधार्थियों को भी दीक्षा समारोह में पीएचडी की उपाधि प्रदान की जाएगी। मुख्य अतिथि पद्मश्री प्रोफेसर जेएस राजपूत को विश्वविद्यालय ने विज्ञान के क्षेत्र में किए गए योगदान को देखते हुए दीक्षा समारोह में डीएससी की मानद उपाधि प्रदान की जाएगी। रसायन विज्ञान विषय में प्रोफेसर दीपक पठानिया को डीएससी की उपाधि मिलेगी। इस अवसर पर राजकीय स्कूलों के 51 छात्र-छात्राओं को आमंत्रित किया गया है। कुलसचिव महेंद्र कुमार, वित्त अधिकारी संजय कुमार राय, परीक्षा नियंत्रक वीएन सिंह, सहायक कुलसचिव अमृतलाल, दीपक सिंह, वीरेंद्र मौर्य, बबिता सिंह आदि मौजूद रही। गोल्ड मेडलिस्टों की होगी यह ड्रेस :-

समारोह में शामिल होने के लिए स्वर्णपदक धारकों को वेशभूषा के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। छात्राओं को सफेद सलवार, सफेद दुपट्टा, हल्के रंग का कुर्ता या हल्के रंग की साड़ी धारण करने को कहा गया है। स्वर्णपदक छात्र हल्के रंग की पूरी बांह की शर्ट, गाढ़े रंग की पैंट ही पहनेंगे। छात्राओं का जींस, टाप के अलावा काला, नेवी ब्लू, ब्राउन रंग की पैंट, जींस, टी-शर्ट पहनना वर्जित किया गया है।

chat bot
आपका साथी