तीन अरब से बिछेगी 160 किमी सीवर पाइपलाइन

अमृत योजना में शामिल नगर पालिका जौनपुर के लिए सीवरेज योजना प्रस्ताव को अनुमति मिल गई है। इसके तहत शहर में 302.

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Dec 2018 04:51 PM (IST) Updated:Wed, 19 Dec 2018 04:51 PM (IST)
तीन अरब से बिछेगी 160 किमी सीवर पाइपलाइन
तीन अरब से बिछेगी 160 किमी सीवर पाइपलाइन

जागरण संवाददाता जौनपुर : अमृत योजना में शामिल नगर पालिका जौनपुर के लिए सीवरेज योजना प्रस्ताव को अनुमति मिल गई है। इसके तहत शहर में तीन अरब दो करोड़ 83 लाख रुपये से 160 किमी सीवर पाइपलाइन बिछाई जाएगी। इससे घरों से निकलने वाले सेप्टिक टैंक व नालियों के गंदे पानी को गोमती में जाने से रोका जाएगा। इससे गोमती को प्रदूषण मुक्त किया जा सकेगा। हालांकि अभी तक कार्यदायी संस्था जलनिगम को बजट का इंतजार है।

कैबिनेट ने अटल नवीकरण और शहरी रुपांतरण मिशन के तहत सैप वर्ष 2017-20 योजना में नगर पालिका परिषद जौनपुर सीवरेज योजना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मंगलवार लखनऊ में हुई बैठक में अमृत योजना के तहत व्यय वित्त समिति ने 264 करोड़ 76 लाख रुपये के प्रस्ताव का अनुमोदन किया। इसमें केंद्र व राज्य सरकार का अलग-अलग बजट होता है। सेंटेज की समस्त धनराशि का वहन राज्य सरकार करेगी। नगरीय क्षेत्र में करीब 35 हजार घरों के सेफ्टिक टैंक व घरों के नालियों को सीवर लाइन से जोड़ा जाएगा। सीवर पाइप लाइन का लाभ नगर के 39 वार्डो को मिलेगा। इसके तहत गलियों में सीवर लाइन की पाइप बिछाकर गंदे पानी की निकासी की जाएगी। यह गोमती नदी किनारे दो पं¨पप स्टेशन पर जाकर मिल जाएगी। इसके बाद यहां से पंप करके मलयुक्त गंदे पानी व कचरे को पचहटिया पहुंचाया जाएगा। यह 30 एमएलडी क्षमता का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनवाया जाएगा। जहां इसका निस्तारण किया जाएगा। इसमें सरकार की तरफ से अनुमोदन के बाद आर्डर होना बाकी है। इसके बाद प्रथम किस्त मिलने पर कार्य शुरू किया जाएगा। क्या बोले जिम्मेदार

जल निगम के अधिशासी अभियंता एके ¨सह ने बताया कि अमृत योजना में नगर पालिका जौनपुर से सीवरेज योजना संबंधित परियोजना के लिए अनुमोदन मिल गया है। गोमती किनारे दो पं¨पग स्टेशन व पचहटिया में 30 एमएलडी की सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा। आर्डर होने के बाद प्रथम किस्त मिलने पर कार्य शुरू होगा।

chat bot
आपका साथी