88 लाख से माडल बनाए जाएंगे 11 आंगनबाड़ी केंद्र

किराए के भवनों में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों में आ रही परेशा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 03:29 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 03:29 PM (IST)
88 लाख से माडल बनाए जाएंगे 11 आंगनबाड़ी केंद्र
88 लाख से माडल बनाए जाएंगे 11 आंगनबाड़ी केंद्र

जागरण संवाददाता, जौनपुर: किराए के भवनों में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों में आ रही परेशानी को देखते हुए 11 नए आंगनबाड़ी केंद्र बनाए जाने की तैयारी की गई है। इस निर्माण पर 88 लाख रुपये खर्च होंगे। तकरीबन छह सौ वर्ग मीटर क्षेत्र में बनने वाले इन केंद्रों पर पानी-बिजली की व्यवस्था अनिवार्य रूप से मुहैया कराने का निर्देश दिया गया है। निर्माण का जिम्मा ग्रामीण अभियंत्रण सेवा (आरइएस) का होगा। केंद्रों के निर्माण में मनरेगा व पंचायती राज विभाग भी मददगार बनेगा।

केंद्रों के निर्माण पर पांच लाख रुपये मनरेगा से, दो लाख रुपये बाल विकास एवं पुष्टाहार से व एक लाख रुपये पंचायत निधि से खर्च होगा। मौजूदा समय में 5321 आंगनबाड़ी केंद्र हैं, जिसमें छह सौ 29 अपने भवनों में चल रहे हैं। शेष केंद्र पंचायत भवन व प्राथमिक विद्यालय के भवनों में संचालित है। इतना ही नहीं केंद्रों पर मूलभूत सुविधाओं का अभाव है, जिससे बच्चों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में नए बनाए जाने वाले केंद्रों पर शौचालय के साथ ही पानी व बिजली अनिवार्य रूप से मुहैया कराने का निर्देश दिया गया है। निर्माण शुरू कराने को लेकर ग्राम पंचायत निधि में कुछ समय पहले पैसा भी भेज दिया गया है। दूसरे चरण में अन्य और केंद्रों को भी सरकारी छत मुहैया कराने की तैयारी की गई है। बोले अधिकारी..

नए बनने वाले आंगनबाड़ी केंद्रों पर बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने को प्राथमिकता दी गई है। अधिकांश केंद्र पंचायत भवन व प्राइमरी विद्यालय में संचालित हैं। शहरों में इन्हें किराए के भवनों में चलाया जा रहा है। नए बनने वाले केंद्रों में एक पर आठ लाख रुपये खर्च होंगे, जिनका निर्माण जल्द शुरू कराया जाएगा।

- राकेश कुमार मिश्र, जिला कार्यक्रम अधिकारी।

chat bot
आपका साथी