शहर की निगहबानी में और 100 तीसरी आंखें

पुलिस महकमा शहर की सुरक्षा व्यवस्था और चाक-चौबंद करने की कवायद में जुट गया है। शहर की निगहबानी और किसी भी वारदात को अंजाम देकर मौके से बचकर भाग निकलने वाले अपराधियों को चिह्नित कर उनकी धर-पकड़ के लिए 100 नए सीसीटीवी कैमरे एक महीने के भीतर लगाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 04:46 PM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 04:46 PM (IST)
शहर की निगहबानी में और 100  तीसरी आंखें
शहर की निगहबानी में और 100 तीसरी आंखें

जागरण संवाददाता, जौनपुर : पुलिस महकमा शहर की सुरक्षा व्यवस्था और चाक-चौबंद करने की कवायद में जुट गया है। शहर की निगहबानी और किसी भी वारदात को अंजाम देकर मौके से बचकर भाग निकलने वाले अपराधियों को चिह्नित कर उनकी धरपकड़ के लिए 100 नए सीसीटीवी कैमरे एक महीने के भीतर लगाए जाएंगे। जहां कैमरे लगाए जाने हैं उन स्थानों को चिह्नित कर लिया गया है। इसका कंट्रोल रूम पुलिस लाइन में स्थापित किया जाएगा।

पुलिस महकमे ने शहर की सुरक्षा व्यवस्था को सु²ढ़ बनाने का खाका नए सिरे से खींचा है। इसके तहत शहर भर में चौराहों व उनके प्रमुख लिक मार्गों पर 100 और सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। पल-पल की गतिविधि कैमरे में कैद हो सके इसके लिए जरूरत के हिसाब से कहीं चार-चार तो कहीं दो-दो कैमरे लगाए जाने की योजना है। पिछले सप्ताह इन चौराहों व संपर्क मार्गों का चिह्नीकरण किया जा चुका है। कोतवाली चौराहा, चहारसू चौराहा, पालीटेक्निक चौराहा, वाजिदपुर तिराहा, जेसीज चौराहा, ओलंदगंज चौराहा, नईगंज तिराहा, लाइन बाजार चौराहा, कलेक्ट्रेट तिराहा, सिपाह चौराहा, पंचहटिया चौराहा, कुत्तूपुर चौराहा, मानिक चौक, रोडवेज तिराहा, वाजिदपुर तिराहा, बदलापुर पड़ाव, सछ्वावना पुल मोड़, शेषपुर तिराहा, कालीकुत्ती मोड़, उर्दू बाजार चौराहा, सुतहटी बाजार चौराहा, शकरमंडी तिराहा, भंडारी स्टेशन, अहियापुर मोड़, रसूलाबाद मोड़ आदि स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के लिए चिह्नित किया गया है।

पुलिस लाइन में बनाए जाने वाले नियंत्रण कक्ष में चौबीसों घंटे तैनात पुलिसकर्मी इन कैमरों में कैद होने वाले पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखेंगे। फुटेज उम्दा हों और चेहरे आसानी से देखे जा सकें इसके लिए उच्च कोटि के कैमरे लगाए जाएंगे। इस पर कितना खर्च आएगा यह अभी महकमे के उच्चाधिकारी बताने की हालत में नहीं हैं क्योंकि आगणन अभी तैयार नहीं किया गया है। पुराने 48 कैमरों की होगी मरम्मत

लगभग पांच साल पहले शहर में प्रमुख चौराहों पर लगाए गए और हाल-फिलहाल निष्क्रिय पड़े 48 सीसीटीवी कैमरों की मरम्मत कराकर उन्हें भी जल्द ही चालू कर दिया जाएगा। इनके बन जाने व नए कैमरों के लगने के बाद शहर का ऐसा कोई चौराहा और प्रमुख लिक मार्ग नहीं बचेगा तो इनकी जद में न आए। इससे अपराध नियंत्रण में काफी मदद मिलेगी।

-सुशील कुमार सिंह, सीओ सिटी।

chat bot
आपका साथी