घर-घर नल से पहुंचेगा पानी, महिलाओं को मिलेगी राहत

संवाद सूत्र कदौरा विकास खंड क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजना से महिलाओं क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 11:28 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 11:28 PM (IST)
घर-घर नल से पहुंचेगा पानी, महिलाओं को मिलेगी राहत
घर-घर नल से पहुंचेगा पानी, महिलाओं को मिलेगी राहत

संवाद सूत्र, कदौरा: विकास खंड क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल योजना से महिलाओं को सबसे अधिक लाभ होगा। सामाजिक कार्यकर्ता व योनोप्स के जिला सलाहकार देवेंद्र गांधी ने महिलाओं संग पानी पंचायत की जिसमें 11 गांवों की महिलाओं ने हिस्सा लिया।

ग्राम परौसा की अनुसुइया, दीपिका, सरोजनी, खुशबू, अल्पना, अंजना ने बताया कि उनके गांव में पानी की बड़ी किल्लत है। अधिकांश हैंडपम्प पानी नहीं देते हैं और जो देते हैं उनका पानी पीने लायक नहीं है। इसलिए उन्हें घंटों तक एक बाल्टी पानी के लिए इंतजार करना पड़ता है। देवेंद्र गांधी ने महिलाओं संग पंचायत कर बताया कि बहुत जल्द इस समस्या से निजात मिलेगी। उन्होंने महिलाओं को आश्वस्त किया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर नल योजना के तहत सरकार के द्वारा बृहद स्तर पर काम किया जा रहा है। जिसमें हर घर को टेप कनेक्शन उपलब्ध करवाकर घर तक पीने का पानी पाइप लाइन के द्वारा पहुंचाया जाएगा। जिससे महिलाओं को अपने समय की बर्बादी रोकने में सहूलियत मिलेगी तथा भरपूर मात्रा में पानी भी मिल सकेगा। हर एक व्यक्ति को 55 लीटर पानी उपलब्ध होगा तथा गुणवत्ता भी होगी। सभी ग्रामों को इस योजना से आच्छादित किया जाएगा। ग्राम परौसा में हुई पानी पंचायत में ग्राम परौसा, खुटमिली, मझवार, इटौरा बावनी, जैसखपुर आदि ग्राम की कई महिलाएं शामिल रहीं। इस मौके पर काफी संख्या में प्रधान व ग्रामीण संग महिलाएं उपस्थित रहीं। नाले में फैली गंदगी, कई सालों से नहीं हुई सफाई

संवाद सहयोगी, कोंच: वैसे तो नगर के बीच से गुजरने वाला मलंगा नाला पांच किमी से भी अधिक लंबा है। जो पूरा गंदगी और कूड़ा करकट से अटा पड़ा है। इस नाले की साफ सफाई की मांग इलाके के बाशिदे लंबे समय से करते आ रहे हैं लेकिन नगर पालिका में फिलहाल प्रथम चरण में 850 मीटर लंबाई का नाला साफ कराने को स्वीकृति दी है लेकिन अभी तक उस पर कार्य प्रारंभ नहीं हो सका।

नगर के कई मोहल्ले से गुजरने वाले मलंगा नाला इस समय संक्रमक रोगों और बीमारियों को बढ़ा रहा है। क्योंकि नाले में प्रतिदिन कूड़ा करकट तो डाला जाता है लेकिन उसकी साफ सफाई नहीं होती। कई वर्ष बीत गए लेकिन नाले को पूरा साफ नहीं किया जा सका जिससे नाले में पानी का बहाव भी अवरुद्ध हुआ है। जो पानी बढ़ने की स्थिति में इलाके में बाढ़ ला सकता है। गंदगी और डाले जा रहे कूड़ा करकट से वहां बीमारियां पनप सकती हैं। कुछ माह पूर्व नगर पालिका ने 850 मीटर पर नाले की सफाई अपने संसाधनों पर कराने की योजना बनाई। उस पर सात लाख 31 हजार की धनराशि स्वीकृत कर दी थी लेकिन अभी तक उस पर कार्य शुरू नहीं हो पाया। पालिकाध्यक्ष सरिता वर्मा का कहना है कि चरणबद्ध तरीके से नाले की सफाई कराई जाएगी जो धनराशि स्वीकृत की गई है उस पर जल्द ही कार्य प्रारंभ करा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी