चार सेंटर पर 400 लोगों को दी गई वैक्सीन की डोज

जागरण संवाददाता उरई पहले चरण में सरकारी और निजी अस्पताल के 6816 डॉक्टर और कर्मच

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 06:40 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:40 PM (IST)
चार सेंटर पर 400 लोगों को दी गई वैक्सीन की डोज
चार सेंटर पर 400 लोगों को दी गई वैक्सीन की डोज

जागरण संवाददाता, उरई : पहले चरण में सरकारी और निजी अस्पताल के 6816 डॉक्टर और कर्मचारियों में से 400 लोगों का टीकाकरण शनिवार को किया गया। खुशी की बात यह रही कि जिले के पहले दिन का लक्ष्य शत फीसद हासिल किया गया।

कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए कोवीशील्ड नामक वैक्सीन इंट्रा मस्कुलर (आइएम) में लगाई जा रही है। प्रत्येक व्यक्ति को पहली डोज में 0.5 एमएल का टीका लगाया गया। वैक्सीन लगने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम 30 मिनट तक लोगों के ऊपर नजर रखी गई। जिससे किसी भी प्रकार की समस्या हो तो डॉक्टरों की टीम पुन: इलाज कर सके। टीकाकरण अभियान के साथ लोगों ने प्रधानमंत्री का संबोधन भी सुना।

सबसे पहले इन्हें दी गई वैक्सीन की डोज

मेडिकल कॉलेज उरई में पहला टीका सुबह 11 बजकर 10 मिनट पर मैटर्न सुमन दुबे को स्टाफ नर्स शिवाली पांडेय ने लगाया। टीका लगवाने के बाद सुमन ने कहा कि पहला टीका लगने से मैं बेहद खुश हूं। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। देश के प्रधानमंत्री और वैज्ञानिकों ने कोवीशील्ड वैक्सीन का बड़ा उपहार दिया है। इसको लगवाने से किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है।

पोर्टल पर रिकार्ड दर्ज होते ही काला बटन हो गया पीला :

वैक्सीन लगने पर पोर्टल पर दर्ज किए गए रिकार्ड में काला बटन पीला हो गया। यह बताता है कि किसे कोरोना की पहली डोज लग चुकी है। दूसरी डोज अब 16 फरवरी को लगाया जाएगा। इस दौरान कोई कोरोना संक्रमित मिलता है तो वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। एक टीम में शामिल थे पांच सदस्य :

टीकाकरण टीम में पांच सदस्य मौजूद थे। एक बार में एक ही व्यक्ति टीकाकरण कक्ष में भेजा जा रहा था। साथ ही उस व्यक्ति की फोटो आईडी की जांच के बाद ही उसे टीकाकरण कक्ष में प्रवेश मिला। जिसके बाद उसे टीका लगाया गया।

टीकाकरण के बाद 30 मिनट निगरानी में रखा

टीकाकरण हो जाने के बाद व्यक्ति को प्रतीक्षा कक्ष में आधा घंटा विश्राम कराया गया। ताकि उक्त व्यक्ति में किसी प्रकार का साइड इफेक्ट होता है तो तुरंत उपचार शुरू कर दिया जा सके। सभी की कैमरों से निगरानी की गई।

प्रत्येक सेंटर पर भेजे गए थे 110 कोवीशील्ड वैक्सीन

चारों सेंटर पर 110-110 कोवीशील्ड वैक्सीन दी गई थी। जिससे वैक्सीन की डोज देते समय अगर खराब हो जाए तो दूसरी वैक्सीन लगाई जा सके। इसीलिए चारों सेंटर पर 110-110 वैक्सीन भेजी गई। 100 लोगों को वैक्सीन लगने के बाद अगर उसमें से बच जाता है तो उसे अगले चरण में जोड़ दिया जाएगा।

चारों सेंटर के प्रथम चार लाभार्थी

मेडिकल कॉलेज

1- सुमन दुबे

2- लालजी तोमर

3- रवि निषाद

4- अनिरुद्ध प्रताप

जिला अस्पताल

1- संजीव गुप्ता

2- बीपी सिंह

3- धीरज वर्मा

4- श्रवण कुमार नदीगांव सीएचसी

1- मोहिनी

2- अंजनी मिश्रा

3- मोहिनी गुप्ता

4- जयप्रकाश

सीएचसी कालपी

1- रचना दुबे

2-अश्वनी पांडेय

3- डॉ. सुंदर सिंह

4- पुष्पेंद्र सिंह

तीन जगह महिलाओं ने सबसे पहले लगवाया टीका

जिले में चार सेंटर बनाए गए थे। जिसमें तीन जगह महिलाओं ने सबसे पहले टीका लगवाकर बिना डरे समाज को जागरूक करने का काम किया। 16 जनवरी को एक बार महिलाओं ने जिले का मान बढ़ा दिया है कि बेटियां किसी से कम नहीं है। बस उन्हें एक बार मौका देकर तो देखिए। फिर वह कैसे पूरे जहां में छा जाएंगी।

15 फरवरी को लगेगा दोबारा टीका

वैक्सीन को लेकर लोगों को बताया गया कि 16 जनवरी को जो डोज दी गई है। अब उन्हें 15 फरवरी को दोबारा टीकाकरण कराना है। इसके लिए मोबाइल पर फोन और एसएमएस भेजा जाएगा। खास बात यह है कि जिन स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया। वह सभी बढ़े उत्साह में दिख रहे थे। किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई है।

- डॉ. डीनाथ, मेडिकल कॉलेज प्राचार्य 6816 स्वास्थ्य कर्मियों का ब्योरा दर्ज किया गया था। जिसमें से 400 लोगों का टीकाकरण किया गया। कोरोना वैक्सीन लगाते समय बारीकी से नजर रखी गई। किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हुई।

- डॉ. ऊषा सिंह अहिरवार, सीएमओ

chat bot
आपका साथी