जिला अस्पताल में एक नवंबर से दो शिफ्टों में टीकाकरण

रोजगार संबंधित व्यस्तता के कारण वैक्सीनेशन न कराने वालों को लाभ।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 07:32 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 07:32 PM (IST)
जिला अस्पताल में एक नवंबर से दो शिफ्टों में टीकाकरण
जिला अस्पताल में एक नवंबर से दो शिफ्टों में टीकाकरण

लिया निर्णय --

- रोजगार संबंधित व्यस्तता के कारण वैक्सीनेशन न कराने वालों को लाभ

- शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए लिया गया निर्णय

जागरण संवाददाता, उरई : शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अब टीकाकरण का समय बढ़ाया गया है। शासन के निर्देश पर जिला अस्पताल में संचालित टीकाकरण बूथ पर एक नवंबर से दो शिफ्टों में टीकाकरण किया जाएगा। खास कर इस व्यवस्था का लाभ उन लोगों को मिलेगा, जो रोजगार संबंधी व्यस्तता के कारण टीकाकरण नहीं करा पाते है। ऐसे लोग समय निकालकर टीकाकरण करा सकेंगे। जिससे शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पाया जा सकेगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि शासन के निर्देश पर डीएम प्रियंका निरंजन के निर्देशन में टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। प्रत्येक ब्लाक में दस दस ग्राम पंचायतों को टीकाकरण के मामले में संतृप्त करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। जो तीन ग्राम पंचायतें सबसे पहले संतृप्त होंगी, उनके प्रधान और टीकाकरण से जुड़े कार्मिकों को सम्मानित किया जाएगा।

-----

63.56 फीसद को लगी पहली डोज

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजीव प्रभाकर ने बताया कि जिले में 12 लाख 94 हजार 879 लोगों का टीकाकरण किया जाना है। आठ लाख 22 हजार 985 लोगों को पहली डोज लग चुकी है। यह लक्ष्य का 63.56 फीसद है। दो लाख 38 हजार 561 लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है, जो लक्ष्य का 29 फीसद है।

---

टीकाकरण में में कोंच क्षेत्र अव्वल

टीकाकरण के मामले में शहरी क्षेत्रों के लोग जागरूक हैं। कोंच नगरीय क्षेत्र में सर्वाधिक 92.58 फीसद टीकाकरण हुआ है। उरई शहरी क्षेत्र में 90 फीसदी, कालपी में 71.45 व जालौन में 64.59 फीसद लोगों ने टीकाकरण कराया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक कर टीकाकरण शत प्रतिशत कराने का अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए स्वयंसेवी संस्थाओं, विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, नगर निकाय विभाग और आइसीडीएस विभाग के कर्मचारियों का सहयोग लिया जा रहा है। मोबाइल टीमें भी लगी हैं।

------

334 गांव हो चुके हैं संतृप्त

जिले में टीकाकरण के मामले में कुल 334 गांव संतृप्त हो चुके हैं। इसमें डकोर ब्लाक में 21, कोंच ब्लाक में 42, नदीगांव ब्लाक में 27, माधौगढ़ में 20, कुठौंद में 10, जालौन ब्लाक में 76, महेबा ब्लाक में 20, कदौरा ब्लाक में30 और रामपुरा ब्लाक में 88 गांव और मजरे शामिल है, जो टीकाकरण में संतृप्त हो चुके है। इन गांवों को संतृप्तीकरण की क्रास चेकिग हो रही है। इसकी जिम्मेदारी लेखपालों को दी गई है। वे टीकाकरण का दोबारा सर्वे कर रिपोर्ट देंगे।

-----------------

शासन के निर्देश पर सुबह आठ बजे से रात दस बजे तक टीकाकरण किया जाएगा। इसमें जिला अस्पताल स्थित बूथ पर दो शिफ्टों में सुबह आठ बजे से दो बजे तक और दोपहर दो बजे से रात दस बजे तक टीकाकरण किया जाएगा। यह व्यवस्था एक नवंबर से लागू होगी।

डा. एनडी शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी

chat bot
आपका साथी