जंगल में लगी आग से दौ सौ विलायती बबूल के पेड़ जले

संवाद सूत्र कुठौंद/रामपुरा माधौगढ़ तहसील के ग्राम विजवाहा के जंगल में बुधवार को लगी आग गु

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 05:10 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 05:10 PM (IST)
जंगल में लगी आग से दौ सौ विलायती बबूल के पेड़ जले
जंगल में लगी आग से दौ सौ विलायती बबूल के पेड़ जले

संवाद सूत्र, कुठौंद/रामपुरा : माधौगढ़ तहसील के ग्राम विजवाहा के जंगल में बुधवार को लगी आग गुरुवार को जाकर बुझ सकी। स्थानीय लोगों ने मिलकर किसी तरह आग को बस्ती में घुसने से रोका और कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। सूचना पर जालौन एसडीएम गुलाब सिंह और तहसीलदार बलराम गुप्ता मौके पर पहुंचे। दो दिनों के दौरान जंगल में 200 के करीब विलायती बबूल के पेड़ जल गए। आग लगने का कारण नहीं पता चल सका है। हालांकि ग्रामीणों का मानना है कि किसी ने जंगल में ही चना भूनाकर आग वहीं छोड़ दी। जिससे आग भड़क गई।

आग लगने के बाद लोगों ने दमकल को भी सूचना दी थी, लेकिन दमकल की टीम व गाड़ियां जंगल में रास्ता बहुत ऊबड़ खाबड़ होने के कारण अंदर नहीं जा सकी। जिसके बाद स्थानीय लोगों ने ही एकजुट होकर बाल्टी और अन्य साधनों से आग बुझाने में जुटे। जिससे आग कम हो सकी। वहीं देर रात तक बराबर पानी डाले जाने से आग पर पूरी तरह काबू पाया जा सका।

जमालपुरा के जंगल में भी लगी आग :

रामपुरा क्षेत्र के ग्राम जमालपुरा के पास गुरुवार को जंगल में आग लग गई। लोगों ने धुंआ उठता देख समझा कि किसी ने कूड़ा जलाया होगा। वहीं कुछ ही देर में आग इतनी भड़क गई कि लपटें उठकर ऊपर की ओर दिखने लगी। जिसके बाद लोगों ने सूचना दमकल व पुलिस को दी। खबर मिलते ही उपनिरीक्षक हीरा सिंह फोर्स के घटनास्थल पहुंच गए। जंगल मे आग बुझाने का कोई साधन नहीं था। पानी की भी कोई व्यवस्था नहीं देख लोग परेशान हो गए। जिसके बाद उपनिरीक्षक ने पुलिस कर्मियों व ग्रामीणों के साथ मिलकर बाल्टी से पानी भरवाकर आग बुझाना शुरू किया। फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी पहुंची लेकिन रास्ते बहुत ऊबड़ खाबड़ होने से जंगल के अंदर तक गाड़ी नहीं पहुंच सकी। जिसके बाद यहां भी ग्रामीणों ने मिलकर एक साथ बाल्टियों से पानी भरकर आग पर काबू पाया।

chat bot
आपका साथी