डेढ़ साल में भी नहीं खुला शौचालय का ताला

संवाद सहयोगी माधौगढ़ ब्लाक क्षेत्र के ग्राम जमरेही अव्वल में बने सामुदायिक शौचालय का आज तक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 04:28 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 04:28 PM (IST)
डेढ़ साल में भी नहीं खुला शौचालय का ताला
डेढ़ साल में भी नहीं खुला शौचालय का ताला

संवाद सहयोगी, माधौगढ़ : ब्लाक क्षेत्र के ग्राम जमरेही अव्वल में बने सामुदायिक शौचालय का आज तक ताला नहीं खुला है। डेढ़ साल बीतने के बाद भी शौचालय ग्रामीणों की सुविधा के लिए नहीं खोला गया है। इसलिए ग्रामीणों को शौच के लिए बाहर जाना पड़ता है।

ग्राम जमरेही अव्वल में 2020-21 में छह लाख की लागत से आठ सीटर शौचालय का निर्माण कार्य कराया गया था। सचिव की लापरवाही के कारण शौचालय का पूरा कार्य अभी तक नहीं हो पाया है। योगी सरकार ने निर्देश दिए हैं सभी शौचालयों को दुरुस्त कराकर जनता के लिए खोल दिए जाएं। इसके बाद भी गांवों में सामुदायिक शौचालय में ताला पड़ा हुआ है। गांव में बना शौचालय सफेद हाथी साबित हो रहा है। ग्रामीणों को इसका कोई लाभ भी नहीं मिल पा रहा है। वहीं इससे सरकार के बजट की बर्बादी होती दिख रही है। प्रधान के साथ सचिव भी कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि डेढ़ साल बीतने के बाद भी शौचालय में ताला पड़ा हुआ है। उसमें पानी की टंकी ऊपर जरूर रख दी गई है लेकिन बिजली कनेक्शन पानी के लिए सबमर्सिबल की भी व्यवस्था नहीं की गई है। इसलिए ताला पड़ा है। ग्रामीणों को शौच के लिए खुले में बाहर जाना पड़ता है।

---------------

ग्रामीणों की बात :

गांव में बने सामुदायिक शौचालय को डेढ़ साल से अधिक समय हो गया है। अभी तक काम पूरा नहीं कराया गया है। उसमें अभी तक ताला पड़ा हुआ है। अगर शौचालय का काम पूरा कराकर ताला खोल दिया जाए तो ग्रामीणों को उसका लाभ मिलने लगेगा। --मधुर चतुर्वेदी

----

शौचालय का काम अभी तक पूरा नहीं किया गया है। प्रधान व सचिव की लापरवाही की वजह से शौचालय का काम अधूरा पड़ा हुआ है। शौचालय का काम पूरा कराने के लिए ग्रामीणों ने कई बार मांग की लेकिन सचिव सुनते ही नहीं हैं।

--रज्जन विश्वकर्मा

--

प्रधान व सचिव को निर्देश दिया गया है कि जल्द से जल्द शौचालय का निर्माण कार्य पूरा करा दें जिससे उसे लोगों के लिए खोला जा सके। -- दीपक कुमार, बीडीओ

----------------

प्रधानों व सचिव को मिलेगी नोटिस:

रामपुरा : एडीओ पंचायत भारत सिंह ने ग्राम पंचायत पिचौरा, मजीठ, गुपलापुर, आलमपुर, मदनेपुर आदि ग्राम पंचायतों के सामुदायिक शौचालयों की जांच की। जिसमें मजीठ के बने शौचालय की दीवारें क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि जिन ग्राम पंचायतों में बने सामुदायिक शौचालय पूर्ण नहीं हुए हैं तथा क्षतिग्रस्त हो चुके हैं उन ग्राम पंचायतों के सचिव व प्रधान को नोटिस दी जाएगी। समय रहते शौचालय ठीक न किए गए तो विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी