साढ़े तीन करोड़ से सामी में बनेगा नया विद्युत सब स्टेशन

संवाद सहयोगी कोंच तहसील क्षेत्र के ग्रामीण अंचल में विद्युत आपूर्ति को बेहतर बनाने एवं लो वोल्ट

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Feb 2021 07:51 PM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2021 07:51 PM (IST)
साढ़े तीन करोड़ से सामी में बनेगा नया विद्युत सब स्टेशन
साढ़े तीन करोड़ से सामी में बनेगा नया विद्युत सब स्टेशन

संवाद सहयोगी, कोंच : तहसील क्षेत्र के ग्रामीण अंचल में विद्युत आपूर्ति को बेहतर बनाने एवं लो वोल्टेज की समस्या से जल्द निजात मिलेगी। उपभोक्ताओं की समस्याओं के निराकरण के लिए विकास खंड के ग्राम सामी में साढ़े तीन करोड़ की लागत से एक 33 केवीए विद्युत सब स्टेशन का निर्माण जल्द किया जाएगा। इसके लिए ग्राम सामी तथा उसके आसपास क्षेत्र में भूमि तलाशी जा रही है। विभाग ने एक 33/11 केवीए विद्युत उपकेंद्र के निर्माण के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है।

उपकेंद्र निर्माण की स्वीकृति शासन से मिलते ही विभागीय अभियंता ग्राम सामी में भूमि की तलाश करने लगे हैं। विभाग के अभियंताओं की एक टीम ने ग्राम सामी में जाकर भूमि देखी है। उन्होंने तहसील में सरकारी भूमि गांव में होने की जानकारी भी ली। एसडीओ गौरव कुमार ने बताया कि ग्राम सामी में बनने वाले 33 केवीए उपकेंद्र की क्षमता पांच एमवीए की होगी। उपकेंद्र का निर्माण हो जाने के बाद 22 गांवों को विद्युत आपूर्ति सुचारु रूप से मिलने लगेगी। साथ ही कैलिया स्थित 33 केवीए उपकेंद्र का लोड जो वर्तमान में 220 से 230 एंपीयर है घटकर 130 से 140 एंपीयर तक रह जाएगा। देवगांव फीडर का लोड भी 280-310 एंपीयर से घटकर 145-170 एंपीयर हो जाएगा। लो वोल्टेज की समस्या से भी उपभोक्ताओं को लाभ होगा। लोगों की बात :

33 केवीए नए विद्युत सब स्टेशन बन जाने से कई गांवों में लो वोल्टेज की समस्या खत्म हो जाएगी इससे सबसे अधिक लाभ किसानों को मिलेगा।

शिवकुमार निरंजन गर्मियों में लोड अधिक हो जाने पर विद्युत बार-बार कट जाती थी। अब 22 गांवों के लोड को इस उप केंद्र पर डाल दिया जाएगा जिससे विद्युत सप्लाई भी ठीक रहेगी।

आनंद पचौरी प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। जल्द ही भूमि का चिह्नीकरण किया जाएगा। जिसके बाद सब स्टेशन का निर्माण कराया जाएगा।

चंद्र प्रकाश, अवर अभियंता निर्माण इकाई

chat bot
आपका साथी