उठान न होने से गेहूं भीगने का खतरा

संवाद सहयोगी जालौन नवीन गल्ला मंडी स्थित गेहूं खरीद केंद्र पर अभी तक 4 हजार क्विटल से अधिक गेहूं की खरीद हो चुकी है। वहीं नियमित उठान न होने से गेहूं बाहर खुले में रखा है। केंद्र प्रभारियों ने गेंहू की नियमित उठान किए जाने की मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 06:16 PM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 06:16 PM (IST)
उठान न होने से गेहूं भीगने का खतरा
उठान न होने से गेहूं भीगने का खतरा

संवाद सहयोगी, जालौन : नवीन गल्ला मंडी स्थित गेहूं खरीद केंद्र पर अभी तक 4 हजार क्विटल से अधिक गेहूं की खरीद हो चुकी है। वहीं नियमित उठान न होने से गेहूं बाहर खुले में रखा है। केंद्र प्रभारियों ने गेंहू की नियमित उठान किए जाने की मांग की है।

नवीन गल्ला मंडी में गेंहू खरीद के लिए 11 केंद्र बनाए गए हैं। इन 11 केंद्रों पर गेंहू की खरीद चल रही है। हालांकि पूर्व में सभी खरीद केंद्र चालू न होने से कम मात्रा में गेहूं की खरीद की जा सकी लेकिन अब सभी 11 केंद्र चालू हो चुके हैं। केंद्र निरीक्षक आशीष कुमार ने बताया कि अभी तक सभी गेहूं खरीद केंद्रों पर 4 हजार 41 क्विटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है। क्रय केंद्रों पर टोकन के अनुसार गेहूं खरीदा जा रहा। निर्धारित दिन टोकन लेकर आने पर किसानों का गेंहू खरीद लिया जाता है। वहीं केंद्र पर गेहूं बेचने आए सुनील कुमार ने बताया कि केंद्र प्रभारियों ने वारदाना की कमी बताकर गेहूं खरीद को लेकर पहले तो टरकाया जाता है। किसान जिद करे तो गेहूं खरीद लिया जाता है। केंद्र प्रभारी नरेश तिवारी, अभिषेक सिंह, रमेश बाबू, बलराम आदि ने बताया कि वह केंद्र पर गेहूं की प्रतिदिन खरीद कर रहे हैं लेकिन एफसीआई की ओर से नियमित गेहूं की उठान नहीं कराई जा रही है। यही कारण है कि नीलामी चबूतरे पर बने गेहूं क्रय केंद्र में टीनशैड के अंदर गेहूं की बोरियां रखने की जगह नहीं बची है। मजबूरी में उन्हें टीनशैड के बाहर खुले में गेहूं रखना पड़ रहा है। ऐसे में यदि कहीं बारिश आदि होती है तो काफी समस्या हो जाएगी और गेहूं के भीगकर खराब होने की आशंका बनी रहती है। एसडीएम गुलाब सिंह ने बताया कि गेहूं के नियमित उठान के लिए उन्होंने डीएम से बात की थी। उन्होंने इस संदर्भ में एफसीआई के अधिकारियों से बात कर समस्या का समाधान कराने का आश्वासन दिया है। शीघ्र ही गेहूं की नियमित उठान की व्यवस्था की जाएगी।

chat bot
आपका साथी