चौरासी गुंबद सहित कई ऐतिहासिक स्थलों की जल्द बदलेगी तस्वीर

जागरण संवाददाता उरई जनपद के ऐतिहासिक धरोहरों की सेहत सुधरने का वक्त आ गया है। जल्दी ही कई स्थलों के लिए प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है। दैनिक जागरण ने बीते वर्ष अक्टूबर माह में ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण को लेकर कालपी मांगे अपना अधिकार शीर्षक से अभियान चलाया था। जिसके बाद सूर्य मंदिर के लिए पचास लाख जारी हुए हैं। अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने चौरासी गुंबद रानी लक्ष्मी बाई मंत्रणा कक्ष सहित कई स्थलों के लिए प्रस्ताव भेजा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 06:26 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:26 PM (IST)
चौरासी गुंबद सहित कई ऐतिहासिक स्थलों की जल्द बदलेगी तस्वीर
चौरासी गुंबद सहित कई ऐतिहासिक स्थलों की जल्द बदलेगी तस्वीर

जागरण संवाददाता, उरई : जनपद के ऐतिहासिक धरोहरों की सेहत सुधरने का वक्त आ गया है। जल्दी ही कई स्थलों के लिए प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है। दैनिक जागरण ने बीते वर्ष अक्टूबर माह में ऐतिहासिक धरोहरों के संरक्षण को लेकर कालपी मांगे अपना अधिकार शीर्षक से अभियान चलाया था। जिसके बाद सूर्य मंदिर के लिए पचास लाख जारी हुए हैं। अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने चौरासी गुंबद, रानी लक्ष्मी बाई मंत्रणा कक्ष सहित कई स्थलों के लिए प्रस्ताव भेजा है।

जनपद भर में ऐतिहासिक धरोहरें बिखरी हैं। इनके संरक्षण की दरकार है। इसको लेकर दैनिक जागरण ने अभियान चलाया था। इसका नतीजा भी अब सामने आने लगा है। कालपी के मदरालालपुर स्थित सूर्य मंदिर के लिए पचास लाख रुपये आवंटित हो गए हैं। अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने कालपी के चौरासी गुंबद, रानी लक्ष्मीबाई मंत्रणा कक्ष सहित कई स्थलों के लिए प्रस्ताव तैयार कर भेजा है। हालांकि यह स्थल पर्यटन में शामिल हैं लेकिन इनके रखरखाव के लिए बजट की दरकार महसूस की जा रही है। कालपी विधानसभा क्षेत्र के विधायक नरेंद्र पाल सिंह जादौन भी इस प्रयास में अग्रणी हैं। कोट

चौरासी गुंबद, ब्रिटिश सेनेटरी, रानी लक्ष्मीबाई मंत्रणा कक्ष सहित कई स्थलों की दशा को सुधारने के लिए प्रस्ताव बनाकर निदेशालय को भेजा गया है। उम्मीद की जा रही है कि जल्दी ही इसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे।

मनोज वर्मा, सहायक अभियंता भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ऐतिहासिक धरोहरें हमारे पूर्वजों की निशानी हैं। इनको सहेजने के लिए दैनिक जागरण का अभियान सराहनीय रहा है। मेरे स्तर से भी जितना प्रयास हो रहा है किया जा रहा है। काफी कुछ सफलता मिल भी गई है।

नरेंद्र पाल सिंह जादौन, कालपी विधायक

chat bot
आपका साथी