सर्दी के मौसम में पशुओं का करें बचाव

संवाद सहयोगी जालौन शीतकालीन मौसम में पशुओं को रोगों से बचाव के लिए कुठौंदा बुजुर्ग में प

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 10:57 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 10:57 PM (IST)
सर्दी के मौसम में पशुओं का करें बचाव
सर्दी के मौसम में पशुओं का करें बचाव

संवाद सहयोगी, जालौन : शीतकालीन मौसम में पशुओं को रोगों से बचाव के लिए कुठौंदा बुजुर्ग में पशु चिकित्सा विभाग ने पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जिसमें 73 पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा वितरण की।

पशु चिकित्सा विभाग की टीम अर्जुन सिंह, संजीव कुमार पचौरी की टीम ने गांव में पशु चिकित्सा शिविर लगाया तथा गांव में पशुओं का चिकित्सकीय परीक्षण किया। टीम ने पशु पालक की सलाह दी। सर्दी के मौसम में सर्दी में पशुओं का बचाव करें। सबसे ज्यादा बचाव की आवश्यकता बकरियों व गायों को होती है। सर्दी लगने पर उनका इलाज करवाएं। सर्दी लगने के कारण उनका तापमान बढ़ जाता और बार-बार मल करते तथा मल पतला होता है। इसके साथ ही चारा नहीं खाते हैं। पशु चिकित्सा शिविर में 73 पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा बीमार पशुओं को दवा उपलब्ध कराई गई। इस मौके पर प्रधान पुष्पेंद्र सिंह, गजेंद्र सिंह सेंगर आदि लोगों ने सहयोग किया।

कुआं पूजन के दौरान हर्ष फायरिग, महिला घायल

संवाद सूत्र, डकोर : कोतवाली क्षेत्र के ग्राम बंधौली में कुआं पूजन के दौरान तमंचा से हर्ष फायरिग कर दी गई। गोली लगने से एक महिला घायल हो गई। घटना के बाद वहां अफरातफरी मच गई। घायल महिला को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं पुलिस का कहना है कि घटना की जानकारी हुई है। मामले की जांच की जा रही है।

ग्राम बंधौली निवासी चंद्रशेखर पुत्र बाबूराम के यहां शुक्रवार की रात कुआं पूजन का कार्यक्रम था। कुआं पूजन में महिलाओं व बच्चों की भीड़ लगी थी। इस बीच चंद्रशेखर यादव तमंचा से फायर करने लगा। तमंचे से निकली गोली पास खड़ी चचेरी बहू अंजना पत्नी राजू यादव को लग गई। गोली लगने से वह गंभीर रूप से घायल हो गई। स्वजन ने आनन फानन में उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया। थानाध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा का कहना है कि हर्ष फायरिग से हुई घटना की सूचना मिली है। तहरीर के बाद कार्रवाई की जाएगी। आरोपित की तलाश की जा रही है। हर्ष फायरिग के दोषी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी