स्वामी ब्रह्मानंद ने अशिक्षा व कुरीतियों का किया विरोध

जागरण संवाददाता उरई लोधी समाज के संत ब्रह्मानंद महाराज की शनिवार को 127वीं जयंती मनाई

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 10:50 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 10:50 PM (IST)
स्वामी ब्रह्मानंद ने अशिक्षा व कुरीतियों का किया विरोध
स्वामी ब्रह्मानंद ने अशिक्षा व कुरीतियों का किया विरोध

जागरण संवाददाता, उरई : लोधी समाज के संत ब्रह्मानंद महाराज की शनिवार को 127वीं जयंती मनाई गई। जिसमें समाज के लोगों ने राठ रोड स्थित उनकी प्रतिमा पर केंद्रीय राज्यमंत्री बीएल वर्मा व जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम अनुरागी ने माल्यार्पण कर उनके संस्मरणों को याद किया।

केंद्रीय राज्यमंत्री बीएल वर्मा ने संत की जयंती पर कहा कि स्वामी जी ने समाज सुधार के लिए कई कार्य किए और उन्होंने हमेशा दबे कुचले लोगों को आगे बढ़ाने का कार्य किया। आजादी के समय भी उन्हें कई बार जेल भी जाना पड़ा। स्वामी जी ने बचपन से ही समाज में फैली कुरीतियों, अंधविश्वास व अशिक्षा का विरोध किया और समाज को मुख्यधारा में जोड़ने का भरकस प्रयास किया। उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता है। जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम अनुरागी ने कहा कि उनके द्वारा समाज के लिए जो योगदान दिया गया है वह हर किसी को याद करना चाहिए और उनके बताए गए आदर्शों का अनुसरण करना चाहिए। उनकी प्रेरणा से समाज का हर व्यक्ति आगे बढ़ सकता है। इसलिए सभी को मिलकर अशिक्षा व कूरीतियों को दूर कर शिक्षा की अलख जगानी चाहिए। इस दौरान जिलाध्यक्ष रामेंद्र सिंह, अखिल राजपूत, करन सिंह राजपूत, इंद्रप्रकाश राजपूत, उदय करन, चंद्रप्रकाश, पुष्पेंद्र राजपूत सहित कई लोग मौजूद रहे।

एकजुट होकर पार्टी को मजबूत करें कार्यकर्ता

जासं, उरई : विधानसभा कालपी के समाजवादी पार्टी के बूथ अध्यक्षों की बैठक मदारीपुर स्थित एक गेस्ट हाउस में संपन्न हुई। कालपी विधानसभा प्रभारी संत सिंह सेरसा ने बूथ अध्यक्षों से कहा कि जब कार्यकर्ता एकजुट रहेंगे तो पार्टी मजबूत होती है। पूर्व विधायक विनोद चतुर्वेदी ने कहा कि आप लोगों को अपना-अपना बूथ जिताना है। इस दौरान जैनुल आब्दीन, विजय, पूर्व ब्लाक प्रमुख श्याम यादव, प्रदीप दीक्षित, अमर सिंह, पुष्पेंद्र सिंह, भूरे यादव, रामसिंह, रामसुमरन सिंह, कृपाल सिंह, हरीकांत सिंह, रामू पांडेय मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी